उत्तराखंड देहरादूनReport of the Association for Democratic Reforms on the MLAs of Uttarakhand

उत्तराखंड में 45 करोड़पति विधायक, 15 इंटर पास, 20 पर केस दर्ज..रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Association for Democratic Reforms की चौंकाने वाली रिपोर्ट आई सामने, सूबे के 15 विधायक हैं केवल इंटर पास, वहीं 65 में से 46 विधायक हैं करोड़पति और 20 विधायकों पर दर्ज हैं आपराधिक मामले

Uttarakhand Crorepati MLA: Report of the Association for Democratic Reforms on the MLAs of Uttarakhand
Image: Report of the Association for Democratic Reforms on the MLAs of Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: कहते हैं शिक्षा का एक इंसान के जीवन में सबसे अधिक महत्व होता है। शिक्षित मनुष्य ही समाज का आधार होता है। मगर जिन एमएलए के हाथों राज्य को चलाने का कार्यभार है उनकी शैक्षणिक योग्यता जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। जी हां, एक खबर के मुताबिक Association for Democratic Reforms द्वारा हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की गई जिसने सबको आश्चर्यचकित कर दिया है। रिपोर्ट के अनुसार उत्तराखंड के 15 विधायक (MLA) सिर्फ इंटर तक ही पढ़े हैं। केवल इतना ही नहीं इसके अलावा प्रदेश में करोड़पति और अपराधी विधायकों भी बड़ी संख्या में मौजूद हैं। रिपोर्ट के अनुसार उत्तराखंड की वर्तमान विधानसभा में 65 में से 46 विधायक करोड़पति हैं। चलिए आपको बताते हैं कि सबसे धनी विधायक कौन से हैं। सबसे धनी विधायक चौबट्टाखाल के विधायक सतपाल महाराज हैं। आगे पढ़िए
यह भी पढ़ें - गौरवशाली पल: उत्तराखंड की हैट्रिक गर्ल वंदना के नाम से जाना जाएगा नेशनल हॉकी स्टेडियम

  • ये हैं करोड़पति विधायक

    Report of the Association for Democratic Reforms on the MLAs of Uttarakhand
    1/ 4

    जी हां, सतपाल महाराज के पास 80 करोड़ की संम्पत्ति है। जबकि दूसरे पायदान पर किच्छा के राजेश शुक्ला हैं। शुक्ला के पास 25 करोड़ की सम्पत्ति है। वहीं तीसरे नंबर पर हैं, मंगलौर के विधायक काजी निजाउद्दीन हैं जिनके पास 21 करोड़ की सम्पत्ति है। वहीं अगर पार्टी के लिहाज से देखें तो कांग्रेस के महज आठ विधायक करोड़पति हैं जबकि भाजपा के 37 विधायक करोड़पति की लिस्ट में शामिल हैं।

  • ये हैं गरीब विधायक

    Report of the Association for Democratic Reforms on the MLAs of Uttarakhand
    2/ 4

    उत्तराखंड के सबसे गरीब विधायकों की बात करें तो उनमें प्रेम सिंह राणा, शक्ति लाल शाह और मीना गंगोला शामिल हैं। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स के उत्तराखंड स्टेट कॉर्डिनेटर मनोज ध्यानी का कहना है कि फिलहाल राज्य में 65 विधायक हैं जिनमें से 46 विधायक करोड़पति हैं। 46 में से 37 विधायक केवल भारतीय जनता पार्टी के ही हैं जबकि 8 विधायक कांग्रेस पार्टी के हैं। इन्हीं के आधार पर उन्होनें ये आंकड़ें निकाले हैं। ये सभी आंकड़े चुनाव आयोग को विधायकों द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर हैं।

  • आपराधिक मामले

    Report of the Association for Democratic Reforms on the MLAs of Uttarakhand
    3/ 4

    यह तो बात रहेगी किस विधायक के पास कितनी संपत्ति है। अब बात करते हैं अपराध की। अपराध की बात करें तो सूबे के 20 विधायकों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं जबकि गंभीर आपराधिक मामलें 14 विधायकों पर दर्ज हैं। आपराधिक विधायकों में पहला नंबर है गदरपुर के विधायक अरविंद पांडे का। पांडे के ऊपर 12 मामलें चल रहे हैं जिसमें 11 पर सीरियस आईपीसी की 11 धाराएं लगीं हैं।

  • ये भी हैं लिस्ट में

    Report of the Association for Democratic Reforms on the MLAs of Uttarakhand
    4/ 4

    दूसरे नम्बर पर हैं मसूरी के एमएलए गणेश जोशी जिनपर 2 केस दर्ज हैं और सीरियस आईपीसी मामले 5 दर्ज हैं। सहसपुर के विधायक सहदेव सिंह अपराध की सूची में तीसरे नंबर पर हैं। सहदेव पर 3 मामले चल रहे हैं और 3 सीरियस आईपीसी की धाराएं लगीं हैं।