उत्तराखंड रुद्रप्रयागKedarnath will be made plastic free zone

केदारनाथ में होने जा रहा है शानदार काम, पर्यावरण बचाने और रोजगार की दिशा में नेक पहल

Kedarnath को plastic free zone बनाने की तैयारी है। यहां आने वाले श्रद्धालुओं को प्लास्टिक की बोतलों की जगह तांबे की बोतलें उपलब्ध कराई जाएंगी।

Kedarnath Plastic Free Zone: Kedarnath will be made plastic free zone
Image: Kedarnath will be made plastic free zone (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: Kedarnath को plastic free zone बनाने की तैयारी है। दरअसल देशभर में स्वच्छता अभियान चल रहा है। गली-मोहल्लों की सफाई पर लोग फिर भी ध्यान दे रहे हैं, लेकिन पहाड़ के पर्यटक स्थलों की तरफ किसी का ध्यान नहीं जा रहा। यहां की शांत वादियां और नदियों के खूबसूरत किनारे प्लास्टिक और कचरे से पटने लगे हैं। चारधाम यात्रा के दौरान भी लोग जगह-जगह प्लास्टिक का कचरा फेंककर चले आते हैं, जिससे पर्यावरण को नुकसान पहुंच रहा है। इस नुकसान को कम करने के लिए अब केदारनाथ को प्लास्टिक फ्री जोन बनाने की तैयारी है। यहां आने वाले श्रद्धालुओं को प्लास्टिक की बोतलों की जगह तांबे की बोतलें उपलब्ध कराई जाएंगी। बोतलों का निर्माण अल्मोड़ा और बागेश्वर के शिल्पियों से कराया जाएगा। यानी रोजगार भी स्थानीय लोगों को मिलेगा। बोतल के डिजाइन और लागत के सिलसिले में डीआरडीओ से संपर्क साधा जा रहा है। केदारनाथ में प्लास्टिक कचरा प्रबंधन के लिए भी ठोस कदम उठाए जाएंगे।
यह भी पढ़ें - 400 साल तक बर्फ में दबा था केदारनाथ मंदिर, फिर भी अडिग रहा..जानिए क्या कहते हैं वैज्ञानिक

  • ये है प्लान

    Kedarnath will be made plastic free zone
    1/ 2

    जून 2013 की आपदा में तबाह केदारपुरी का पुनर्निर्माण प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल है। नए कलेवर में नजर आ रही केदारपुरी श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। अब इस क्षेत्र को प्लास्टिक फ्री जोन बनाने की तैयारी है। केदारपुरी में प्लास्टिक को पूरी तरह प्रतिबंधित किया जाएगा। श्रद्धालुओं को जागरूक करने के साथ ही प्लास्टिक कचरे के निस्तारण के लिए जरूरी कदम उठाए जाएंगे। केदारनाथ धाम को प्लास्टिक की बोतलों से मुक्त करने के लिए तांबे की बोतलों को महत्व देने की योजना है।

  • लोगों को रोजगार

    Kedarnath will be made plastic free zone
    2/ 2

    सचिव दिलीप जावलकर ने बताया कि धाम में आने वाले श्रद्धालुओं को पानी के लिए तांबे की बोतलें उपलब्ध कराने की योजना है। प्रयास ये रहेगा कि ये बोतलें रियायती दर पर मिलें। बोतलों का निर्माण अल्मोड़ा और बागेश्वर में कराया जाएगा। जिससे श्रद्धालुओं को सुविधा मिलेगी, साथ ही स्थानीय शिल्पियों को रोजगार भी मिलेगा। वास्तव में ये अच्छी पहल है कि Kedarnath को plastic free zone बनाने की तैयारी है।