उत्तराखंड देहरादूनGirl Returned from Abroad found Omicron Positive in Dehradun

उत्तराखंड में ओमिक्रोन वायरस का पहला केस, स्कॉटलैंड से आई युवती मिली पॉजिटिव

Uttarakhand में Omicron virus की दस्तक हो गई है। स्कॉटलैंड से आई युवती में ओमिक्रोन वायरस की पुष्टि हो गई है। पढ़िए..

Omicron in Dehradun: Girl Returned from Abroad found Omicron Positive in Dehradun
Image: Girl Returned from Abroad found Omicron Positive in Dehradun (Source: Social Media)

देहरादून: Uttarakhand में Omicron virus की दस्तक के बाद अब एक और बुरी खबर सामने आ रही है। उत्तराखंड में ओमीक्रोन का पहला केस मिल चुका है। Scotland से दून आई युवती में इस वैरिएंट की पुष्टि हुई है। युवती में ओमीक्रोन वेरियेंट के होने की पुष्टि दिल्ली स्थित आइडीएसपी यूनिट ने की है। देहरादून की कांवली रोड निवासी युवती आठ दिसंबर को स्कॉटलैंड से इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर भारत पहुंची, जिसके सैंपल का एयरपोर्ट पर जांच करने पर आरटीपीसीआर रिपोर्ट निगेटीव पाया गया। यह युवती उसी दिन शाम को कार से अपने माता-पिता के साथ देहरादून पहुंची थी। उधर देहरादून में दो दंपति कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। बता दें कि दोनों बुजुर्ग दंपति राजपुर में एक अपार्टमेंट में रहते हैं। दोनों बुजुर्ग पति-पत्नी कोरोना संक्रमित निकले हैं।

Omicron in Dehradun

चिंताजनक बात है कि दोनों के अंदर नए वेरिएंट Omicron virus की पुष्टि की संभावनाएं हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि दंपति 13 दिसम्बर को अपने परिजनों के पास चार दिन रहकर आए हैं। जिनमें से तीन ओमीक्रोन संक्रमित निकले हैं। वह कुवैत से लौटे हैं। उनके अपार्टमेंट को सील किया जा रहा है। दंपति की दो नौकरानियों के भी सैम्पल लिए गए हैं। बुजुर्ग दंपति की जीनोम सैंपलिंग कराई जा रही है। दरअसल उत्तराखंड में स्कॉटलैंड से लौटी ओमिक्रोन संक्रमित युवती के बाद स्वास्थ्य विभाग चौकन्ना हो गया है। आगे पढ़िए...

ये भी पढ़ें:

इसी बीच दोनों बुजुर्ग दंपति भी पॉजिटिव पाए गए हैं। सीएमओ डा. मनोज उप्रेती ने बताया कि बुजुर्ग दंपति नौ से 13 दिसम्बर तक दिल्ली में अपने परिवार से मिलकर लौटे हैं। जिनमें से 3 लोग ओमिक्रोन पॉजिटिव निकले हैं। जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर दोनों बुजुर्गों के सैंपल लेकर आरटीपीसीआर जांच के लिए भेजा गया था। जांच में दोनों मे कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई।

Girl Found Omicron Positive in Dehradun

जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. राजीव दीक्षित ने बताया कि वह दिल्ली में कुवैत से लौटे अपने परिवार के सदस्यों से मिले थे। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने दिल्ली में संबंधित क्षेत्र के स्वास्थ्य अधिकारियों से संपर्क किया तो उन्होंने बताया कि उनके परिवार के तीन सदस्यों में ओमीक्रोन संक्रमण की पुष्टि हुई है। जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। संक्रमित बुजुर्ग दंपति राजपुर रोड स्थित प्रथन्ना वैली अपार्टमेंट में रहता है। ये लोग ओमीक्रोन संक्रमित व्यक्तियों के हाई रिस्क कान्टेक्ट में थे। ऐसे में उनके सैैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए दून मेडिकल कालेज की वायरोलॉजी लैब में भेजे गए हैैं। क्योंकि ये लोग Omicron virus संक्रमित के संपर्क में आए हैं, इसलिए जिस अपार्टमेंट में वह रह रहे हैं उसका एक फ्लोर कंटेनमेंट जोन बनाया जा रहा है।