उत्तराखंड देहरादूनAll you should know about new sports policy in Uttarakhand

उत्तराखंड में खिलाड़ियों के लिए खुशखबरी, समूह ग के पदों पर मिलेगी नौकरी..नई नीति लागू

New sports policy Uttarakhand के तहत सरकार नेशनल गेम्स में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को न सिर्फ नौकरी देगी, बल्कि उन्हें खेल का माहौल भी उपलब्ध कराएगी। पढ़िए...

Uttarakhand New Sports Policy: All you should know about new sports policy in Uttarakhand
Image: All you should know about new sports policy in Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: प्रदेश के होनहार खिलाड़ी खेलों के क्षेत्र में नाम कमा रहे हैं। राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतकर देश-राज्य का मान बढ़ा रहे हैं। ऐसे होनहारों को आगे बढ़ाने और खेलों को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने भी शानदार काम किया है। New sports policy Uttarakhand लागू कर दी गई है। इसके मुताबिक ओलंपिक, विश्वकप, एशियन खेल और राष्ट्रमंडल खेल के पद विजेताओं को सरकार नौकरी देगी। ओलंपिक खेल में स्वर्ण, रजत एवं कांस्य पदक विजेता खिलाड़ी को समूह-ख पद (ग्रेड पे-5400) पर नियुक्ति दी जाएगी। जबकि ओलंपिक खेल में प्रतिभाग, विश्व चैंपियनशिप, विश्वकप, एशियन खेल एवं राष्ट्रमंडल खेल के पदक विजेता खिलाड़ी को ग्रेड पे-4600 एवं 4800 के सीधी भर्ती के पदों पर नियुक्ति दी जाएगी।

Uttarakhand New Sports Policy:

विजेता खिलाड़ियों को उनकी खेल प्रतिस्पर्धा के स्तर एवं उसकी महत्ता के अनुसार विभागों के चिह्नित समूह-ग के पदों पर नियुक्ति दी जाएगी। जिन खिलाड़ियों को नियुक्ति दी जाएगी, उन्हें अगले पांच साल तक संबंधित खेल के उच्च लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए खेल का माहौल उपलब्ध कराया जाएगा। उभरते हुए खिलाड़ियों को भी प्रोत्साहन दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:

मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना

मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना के तहत आठ से 14 साल तक के खिलाड़ियों को शारीरिक टेस्ट और दक्षता के आधार पर हर महीने 1500 रुपये प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। 14 से 23 साल तक के मेधावी खिलाड़ियों को स्कॉलरशिप दी जाएगी। हर साल 2,600 खिलाड़ियों को दो हजार रुपये की छात्रवृत्ति दी जाएगी। वो परिवहन निगम की बसों में निशुल्क यात्रा कर सकेंगे। यही नहीं शैक्षणिक, तकनीकी संस्थानों एवं विश्वविद्यालयों में एडमिशन के लिए पांच फीसदी खेल कोटा दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:

New sports policy of Uttarakhand

प्राथमिकता वाले खेलों के विकास के लिए सेंटर फॉर एक्सिलेंस बनाए जाएंगे। प्रदेश में मुख्यमंत्री खेल विकास निधि की भी स्थापना की जाएगी। इस तरह सरकार नेशनल गेम्स में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को न सिर्फ नौकरी देगी, बल्कि उन्हें खेल का माहौल भी उपलब्ध कराएगी। नई खेल नीति को कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद मंगलवार को इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है। अधिसूचना में कहा गया है कि New sports policy Uttarakhand के तहत सरकार नेशनल गेम्स में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को न सिर्फ नौकरी देगी, बल्कि उन्हें खेल का माहौल भी उपलब्ध कराएगी।