उत्तराखंड देहरादूनOmicron Virus Symptoms and Prevention

देहरादून: 23 साल की लड़की में ओमिक्रोन की पुष्टि, जानिए इस वायरस के लक्षण और बचाव

Uttarakhand की राजधानी Dehradun में स्कॉटलैंड से आई युवती में Omicron virus की पुष्टि हुई है। क्या हैं Omicron virus के लक्षण और बचाव के तरीके ? यहां पढ़िए...

Omicron Virus Symptoms: Omicron Virus Symptoms and Prevention
Image: Omicron Virus Symptoms and Prevention (Source: Social Media)

देहरादून: जिस बात का डर था वही हुआ। कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन Uttarakhand की राजधानी dehradun में Omicron virus दस्तक दे चुका है। यहां ओमिक्रॉन का पहला मामला सामने आया है। स्कॉटलैंड से देहरादून लौटी 23 वर्षीय युवती के सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग में ओमिक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि हुई है। कांवली रोड निवासी 23 वर्षीय युवती आठ दिसंबर को स्कॉटलैंड से भारत आई थी। स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. तृप्ति बहुगुणा ने भी प्रदेश का पहला देहरादून में ओमिक्रॉन का मामला मिलने की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि जिला सर्विलांस इकाई की ओर से युवती की निरंतर निगरानी की जा रही है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि ओमिक्रॉन का पहला केस मिलने से घबराएं नहीं।

ओमिक्रॉन के लक्षण और उससे बचाव के तरीके:

ओमिक्रॉन वैरिएंट को भारत में दूसरी जानलेवा लहर का कारण बनने वाले कोरोना के डेल्टा वैरिएंट से भी खतरनाक माना जा रहा है। इस रिपोर्ट में हम ओमिक्रॉन के लक्षणों और उससे बचाव के तरीकों के बारे में जानेंगे। सबसे जरूरी बात ये है कि इसके लक्षण डेल्टा वैरिएंट से अलग हैं। आगे पढ़िए...

ये भी पढ़ें:

Omicron virus Symptom

मरीज को हल्का बुखार, गले में खराश, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, कमजोरी जैसे लक्षण महसूस होते हैं। कई मरीजों पर विश्लेषण करने के बाद पाया गया कि ओमिक्रॉन मरीजों में सामान्य सर्दी की परेशानी आम है जबकि और कोई भी लक्षण पहले के वायरस से नहीं मिलते हैं।
मरीजों के ऑक्सीजन के स्तर में कोई गंभीर गिरावट देखने को नहीं मिली है। कई मरीजों ने मांसपेशियों में दर्द, गला खराब होने और सूखी खांसी की शिकायत की। ओमिक्रॉन संक्रमित अधिकांश मरीजों को भर्ती करने की जरूरत नहीं पड़ी। आगे पढ़िए..

ये भी पढ़ें:

Omicron virus prevention

डॉक्टरों के अनुसार कुछ मरीजों में ही तेज बुखार की समस्या सामने आई है। भले ही ओमिक्रॉन फिलहाल बहुत ज्यादा घातक नहीं दिख रहा है, लेकिन इसकी संक्रमण दर की गंभीरता से इनकार नहीं किया जा सकता। इसलिए हर हाल में सतर्कता की जरूरत है। ओमिक्रॉन वैरिएंट से बचने के लिए कोरोना संबंधी हर गाइडलाइन का पालन करें। हर हाल में वैक्सीन लगवाएं। पर्याप्त वेंटिलेशन की व्यवस्था करें। हैंड हाइजीन का ख्याल रखें। भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचें। मास्क को सही तरीके से लगाएं। जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें। योग, एक्सरसाइज को अपने लाइफस्टाइल में शामिल करें। इम्युनिटी बूस्ट करें। सीजनल फल और सब्जियों का सेवन करें। साथ ही ब्रिदिंग एक्सरसाइज करें। ध्यान रखिए.. Dehradun में Omicron virus की एंट्री हो गई है। इसलिए बचाव ही सावधानी है।