उत्तराखंड चमोलीJoshimath Name Change Joshimath Becames Jyotirmath

गढ़वाल: घाट ब्लॉक का नाम बदला, अब पौराणिक नगर जोशीमठ का नाम बदलेगा..जानिए नया नाम

उत्तराखंड सरकार पौराणिक नगरी Joshimath का Name Change करेगी। अब जोशीमठ को Jyotirmath ज्योतिर्मठ के रूप में पहचाना जाएगा।

Joshimath Name Change Jyotirmath: Joshimath Name Change Joshimath Becames Jyotirmath
Image: Joshimath Name Change Joshimath Becames Jyotirmath (Source: Social Media)

चमोली: पिछले दिनों उत्तर प्रदेश के कई शहरों के नाम बदलकर उन्हें नया नाम दिया गया। इसी तरह अब उत्तराखंड के कुछ क्षेत्र भी नए नाम से पहचाने जाएंगे। Uttarakhand सरकार पौराणिक नगरी Joshimath का Name Change करेगी. जोशीमठ को Jyotirmath के नाम से जाना जाएगा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को एक जनसभा के दौरान यह घोषणा की। शनिवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चमोली के नंदानगर क्षेत्र में जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने जोशीमठ का नाम बदलकर ज्योतिर्मठ करने की घोषणा भी की। चारधाम यात्रा में जोशीमठ बदरीनाथ यात्रा का महत्वपूर्ण पड़ाव है।

Joshimath Name will Change to Jyotirmath:

आपको ये भी बता दें कि जोशीमठ का पौराणिक नाम ज्योतिर्मठ ही था। आदि शंकाराचार्य ने इस जगह को ज्योतिर्मठ नाम दिया था। वक्त के साथ साथ ज्योतिर्मठ को जोशीमठ नाम मिला। अब इस नगरी को फिर से पौराणिक नाम से ही जाना जाएगा। आगे पढ़िए...

ये भी पढ़ें:

जोशीमठ से पहले चमोली जिले के घाट विकासखंड का नाम बदल कर नंदानगर किया गया है। इसी नंदानगर में शनिवार को हुई जनसभा में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जोशीमठ का नाम बदलने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि जोशीमठ चारधाम यात्रा का प्रमुख पड़ाव है। इस पौराणिक नगर को पहले ज्योतिर्मठ के रूप में पहचाना जाता था। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने क्षेत्र के लिए कई बड़ी घोषणाएं की, साथ ही सरकार की उपलब्धियां भी गिनाईं। मुख्यमंत्री ने क्षेत्र में 56 करोड़ की विकास योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि भारतमाला प्रोजेक्ट, Chardham All Weather Road और Rishikesh-Karnprayag Rail Project पर तीव्र गति से काम चल रहा है। इन परियोजनाओं के पूरा होने से चारधाम यात्रा सुगम होगी। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस दौरान घोषणा की कि पौराणिक नगरी Joshimath का Name Change होगा। जोशीमठ को Jyotirmath के नाम से जाना जाएगा।