उत्तराखंड देहरादूनSnowfall Alert for these places in Uttarakhand

उत्तराखंड के 5 जिलों में बर्फबारी से बढ़ेगी ठिठुरन, मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी

Uttarakhand में Snowfall की संभावना को देखते हुए मौसम विभाग ने पहाड़ी इलाकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। मैदानी क्षेत्रों में 30 दिसंबर से कोहरा छा सकता है।

Snowfall Alert in Uttarakhand: Snowfall Alert for these places in Uttarakhand
Image: Snowfall Alert for these places in Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: Uttarakhand में Snowfall के बाद आज से मौसम का मिजाज और सख्त हो जाएगा। पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश-बर्फबारी के चलते लोगों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ेगा। प्रदेश के कई जिलों में आज और कल बारिश के आसार हैं। पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी से मुश्किलें बढ़ेंगी। मैदानी इलाकों में भी कोहरे संबंधी परेशानी बढ़ सकती है। यहां 30 दिसंबर से कोहरा छा सकता है। पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी की संभावना को देखते हुए मौसम विभाग ने पहाड़ी इलाकों के लिए एडवाइजरी जारी की है।

Snowfall and Rain Alert in Uttarakhand:

28 दिसंबर और 29 दिसंबर को उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग, चमोली, पिथौरागढ़, नैनीताल, उत्तरकाशी जिलों बारिश-बर्फबारी की संभावना है। बर्फ से सड़कें बंद होने, बिजली लाइनों को नुकसान पहुंचने, सर्द हवाएं चलने की आशंका जताई गई है। इसे लेकर सरकार को पर्याप्त इंतजाम करने की सलाह दी गई है। वाहन चालकों से गाड़ी चलाते वक्त सतर्क रहने को कहा गया है। चलिए अब मौसम के पूर्वानुमान के बारे में जान लेते हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक 28 और 29 दिसंबर को कुमाऊं-गढ़वाल के पहाड़ी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। आगे पढ़िए...

ये भी पढ़ें:

तीन हजार मीटर से अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी होगी। 29 दिसंबर को 2500 मीटर ऊंचे इलाकों में भी बर्फ गिर सकती है। दोनों दिन उत्तराखंड में हल्की बारिश हो सकती है। 30 दिसंबर को बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले की मुश्किलें बढ़ेंगी। यहां ऊंचाई वाले स्थानों पर बारिश-बर्फबारी का अनुमान है। बाकी हिस्सों में मौसम शुष्क रहेगा। खराब मौसम के चलते पहाड़ी इलाकों में जिंदगी मुश्किल हो गई है।

Auli Weather Update:

रविवार शाम को औली में बर्फबारी होने से जोशीमठ-औली मार्ग पर जबरदस्त पाला जम गया, जिससे मार्ग पर वाहनों का चलना मुश्किल हो गया है। ऐसे में औली से पहले तीन किमी नीचे से वाहनों की कतार लगी हुई है। लोग परेशान हैं। कई जगह प्राकृतिक स्रोत जम गए हैं।
चमोली, पिथौरागढ़, मुनस्यारी जैसे ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ग्रामीण बर्फ पिघलाकर किसी तरह अपने और मवेशियों के लिए पानी का इंतजाम कर रहे हैं। मौसम विभाग की मानें तो फिलहाल मौसम संग आई दिक्कतों से राहत मिलने के आसार नहीं हैं। Uttarakhand में Snowfall के आसार आगे भी हैं।