उत्तराखंड पिथौरागढ़snowfall cold wave Yellow alert in 3 districts of Uttarakhand

उत्तराखंड में यलो अलर्ट: आज 3 जिलों में होगी बर्फबारी, मैदानी जिलों में चलेगी Cold Wave

Uttarakhand के 3 जिलों में snowfall का अलर्ट है। western disturbance की वजह से मैदानी इलाकों में भी Cold Wave का Yellow alert जारी किया गया है.

Uttarakhand Snowfall: snowfall cold wave Yellow alert in 3 districts of Uttarakhand
Image: snowfall cold wave Yellow alert in 3 districts of Uttarakhand (Source: Social Media)

पिथौरागढ़: Uttarakhand में आज से मौसम का मिजाज और सख्त हो जाएगा। पर्वतीय क्षेत्रों में snowfall के चलते लोगों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ेगा। प्रदेश के कई जिलों में आज बर्फबारी के आसार हैं। TOI की खबर के मुताबिक उत्तराखंड में Yellow alert जारी किया गया है। चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में बर्फबारी से सर्दी बढ़ेगी। western disturbance यानी पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मैदानी इलाकों के लोगों को भी राहत नहीं मिलेगी। मैदानी इलाकों में कोल्ड वेब से ठिठुरन बढ़ेगी। मौसम विभाग ने पहाड़ी इलाकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। बर्फ से सड़कें बंद होने, बिजली लाइनों को नुकसान पहुंचने, सर्द हवाएं चलने की आशंका जताई गई है। इसे लेकर सरकार को पर्याप्त इंतजाम करने की सलाह दी गई है। वाहन चालकों से गाड़ी चलाते वक्त सतर्क रहने को कहा गया है। चलिए अब मौसम के पूर्वानुमान के बारे में जान लेते हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक 29 दिसंबर को कुमाऊं-गढ़वाल के पहाड़ी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की संभावना है।

ये भी पढ़ें:

तीन हजार मीटर से अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी होगी। 29 दिसंबर को 2500 मीटर ऊंचे इलाकों में भी बर्फ गिर सकती है। दोनों दिन उत्तराखंड में हल्की बारिश हो सकती है। 30 दिसंबर को भी बागेश्वर, चमोली और पिथौरागढ़ जिले की मुश्किलें बढ़ेंगी। यहां ऊंचाई वाले स्थानों पर बारिश-बर्फबारी का अनुमान है। बाकी हिस्सों में मौसम शुष्क रहेगा। खराब मौसम के चलते पहाड़ी इलाकों में जिंदगी मुश्किल हो गई है। रविवार शाम को औली में बर्फबारी होने से जोशीमठ-औली मार्ग पर जबरदस्त पाला जम गया, जिससे मार्ग पर वाहनों का चलना मुश्किल हो गया है। ऐसे में औली से पहले तीन किमी नीचे से वाहनों की कतार लगी हुई है। लोग परेशान हैं। कई जगह प्राकृतिक स्रोत जम गए हैं। चमोली, पिथौरागढ़, मुनस्यारी जैसे ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ग्रामीण बर्फ पिघलाकर किसी तरह अपने और मवेशियों के लिए पानी का इंतजाम कर रहे हैं। Uttarakhand मौसम विभाग की मानें तो फिलहाल Snowfall से राहत मिलने के आसार नहीं हैं।