उत्तराखंड उधमसिंह नगरSurai Eco Tourism Zone The Newest Jungle Safari in Uttarakhand

ये है उत्तराखंड का पहला इको-टूरिज्म जोन, बेमिसाल खूबसूरती के बीच जंगल सफारी..जानिए खूबियां

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने खटीमा में Surai Eco Tourism Zone में Jungle Safari का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने जंगल सफारी भी की।

Surai Eco Tourism Zone: Surai Eco Tourism Zone The Newest Jungle Safari in Uttarakhand
Image: Surai Eco Tourism Zone The Newest Jungle Safari in Uttarakhand (Source: Social Media)

उधमसिंह नगर: Surai Eco Tourism Zone Uttarakhand का पहला ऐसा Eco Tourism Zone है ,जहां पर्यटक Jungle Safari का लुत्फ उठा सकेंगे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने खटीमा में 'सुरई इकोटूरिज्म जोन' में जंगल सफारी का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि खटीमा व आसपास के क्षेत्र को पर्यटन मानचित्र में ऊंचा स्थान दिलाना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है। जैव विविधता और वन्य जीवों की मौजूदगी वाले 'तराई पूर्वी वन प्रभाग' को योजनाबद्ध तरीके से विकसित कर उसके सुरई वन क्षेत्र को इको टूरिज्म जोन के रूप में तब्दील किया जाएगा, ताकि यहां के प्राकृतिक सौन्दर्य का उपयोग स्थानीय लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रोजगार मुहैया करवाने में किया जा सके। मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि वन और वन्य जीवों को आर्थिकी से जोड़ते हुए स्थानीय लोगों को स्वरोजगार के अवसर मुहैया करवाए जाएंगे।

Surai Eco Tourism Zone and Jungle Safari:

अब 'सुरई इकोटूरिज्म जोन' विकसित कर उसमें जंगल सफारी प्रारम्भ की जा रही है। जंगल सफारी शुरू होने से जिप्सी मालिक, चालक और गाइड के रूप में स्थानीय युवाओं को रोजगार मिलेगा। इसके लिए वन विभाग ने 30 जिप्सी संचालकों के साथ करार किया है। गाइड की भूमिका का सही निर्वहन करने के लिए कई युवकों को वन विभाग इसका प्रशिक्षण दे चुका है। आगे पढ़िए...

ये भी पढ़ें:

ऐसा है 'सुरई इकोटूरिज्म जोन':

'सुरई इकोटूरिज्म जोन' में पर्यटकों की आमद से स्थानीय लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। पूरे प्रदेश में इस योजना को विस्तार दिया जाएगा ताकि वनों, वन क्षेत्रों और वन्य जीवों को हम अपनी कमजोरी नहीं ताकत बना सकें। उन्होंने कहा कि सीएम यंग ईको प्रिन्योर स्कीम के अंतर्गत नेचर गाइड, ड्रोन पायलट, वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर, ईकोटूरिज़्म, वन्यजीव टूरिज़्म आधारित कौशल को उद्यम में परिवर्तित किया जाएगा। सुरई वनों की समृद्ध जैव विविधता को देखते हुए इसे क्षेत्र को सुरई इको टूरिज्म जोन का स्वरूप प्रदान किया गया है। यह क्षेत्र 180 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है। जिसके सीमा में पूर्व दिशा में शारदा सागर डैंम, पश्चिम में खटीमा नगर, उत्तर में मेलाघाट रोड तथा दक्षिण में पीलीभीत टाइगर रिजर्व क्षेत्र सटा हुआ है। आगे पढ़िए...

ये भी पढ़ें:

'सुरई इकोटूरिज्म जोन' की खूबसूरती:

प्राकृतिक रूप से बेहद खूबसूरत इस वन क्षेत्र में साल के वृक्षों, चारागाह और पानी की प्रचुर मात्रा में है। इन तमाम वजहों से यहां बाघों की आवाजाही बनी रहती है। इसके अलावा स्तनधारी जानवरों की लगभग 125, पक्षियों की 150 से अधिक और सरीसृपों को तकरीबन 20 प्रजातियां भी इस वन क्षेत्र में पाई जाती हैं। यहां के वन मार्गों को विकसित कर लगभग 40 किलोमीटर का ट्रेल जंगल सफारी के लिए तैयार कर लिया गया है, जिसमें जिप्सी में बैठकर पर्यटक दुर्लभ वन्य जीवों रॉयल बंगाल टाइगर, भालू, चीतल, सांभर, काकड़, पैंगोलिन, कोरल सांप, पांढा आदि का दीदार करने के साथ ही सुरम्य जंगलों, घास के मैदानों, प्राचीन शारदा नहर और सुन्दर तालाबों का लुत्फ उठा सकेंगे।