उत्तराखंड रुद्रपुरWhat is Bulli Bai App Controversy Know in 10 Points

उत्तराखंड: आखिर क्या है Bulli Bai App? क्यों हो रही हैं धड़ाधड़ गिरफ्तारियां? 10 पॉइंट में समझिए

Bulli Bai App क्या है? इसका इस्तेमाल क्यों हो रहा है? इसमें गिरफ्तारियां क्यों हो रही हैं। 10 पॉइंट में समझ लीजिए..

Bulli Bai App Controversy: What is Bulli Bai App Controversy  Know in 10 Points
Image: What is Bulli Bai App Controversy Know in 10 Points (Source: Social Media)

रुद्रपुर: नया साल आया और नए साल के पहले हफ्ते में ही टि्वटर की टाइम लाइन पर Bulli Bai App की बाढ़ आ गई। आखिर ये Bulli Bai App क्या है? आखिर इसमें गिरफ्तारियां क्यों हो रही है? इस बारे में आपका जानना बेहद जरूरी है। तो आइए आपको बताते हैं कि आखिर Bulli Bai App विवाद क्या है।

What is Bulli Bai App Controversy:

1- Bulli Bai App लोगों को बरगलाने और पैसा कमाने के लिए देश भर में फैला हुआ एक संदिग्ध समूह द्वारा विकसित ऐप है।

2- Bulli Bai App को बनाने के पीछे का मकसद भारतीय महिलाओं (ज्यादातर मुस्लिम महिलाओं) की नीलामी करना है और बदले में पैसा कमाना है।

3- अब तक मिली जानकारी के मुताबिक Bulli Bai App माइक्रोसॉफ्ट के मालिकाना हक वाली ओपन सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट साइट github पर बनाया गया था।

4- इंटरनेट पर फैले साइबर अपराधी इसमें सेलिब्रिटी, लोकप्रिय महिलाओं, पत्रकारों और प्रभावशाली लोगों की तस्वीरें डालते हैं। उनका इस्तेमाल खुद को वित्तीय लाभ कमाने के लिए किया जाता है।

5- दरअसल ऑनलाइन स्कैमर का सोशल मीडिया पर जाल फैला हुआ है। ऑनलाइन स्कैमर सोशल मीडिया से ऐसी महिलाओं की तस्वीरें चुराते हैं और उन्हें प्लेटफार्म पर लिस्ट कर देते हैं। आगे पढ़िए...

ये भी पढ़ें:

6- इसलिए महिलाओं को हमेशा अपना प्रोफाइल लॉक करके रखना चाहिए और अपने प्रोफाइल को प्राइवेट रखना चाहिए।

7- Bulli Bai App में ज्यादातर उन महिलाओं की फोटो और पर्सनल डिटेल शामिल हैं, जो उनकी सहमति के बिना शेयर किए जा रहे हैं।

8- ट्विटर पर जैसे ही Bulli Bai App की बाढ़ आई और पोस्ट शेयर होने लगी है तो इसके तुरंत बाद सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से ऐसे पोस्ट तत्काल प्रभाव से हटाने के निर्देश दिए हैं।

9- मान लीजिए आप फेसबुक या ट्विटर पर कुछ सर्च कर रहे हैं और अचानक आपके सामने अपनी बहन या किसी रिश्तेदार की लड़की का फोटो आ जाता है और इस फोटो पर कुछ आपत्तिजनक लिखा हुआ मिलता है. या फिर आपकी पत्नी के फोटोग्राफ्स मिलते हैं. सोचिए आपको कैसे लगेगा?

10- इस ऐप के जरिए विशेष समुदाय के लोगों की बहनें या पत्नियों के फोटो ट्विटर, फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया ऐप पर वायरल हो रहे हैं और यूजर्स अपने मनोरंजन के लिए उन पर गंदे कमेंट कर रहे हैं।