उत्तराखंड उत्तरकाशीBeautiful Pictures of Snowfall in Gangotri Harsil Uttarkashi

उत्तराखंड: गंगोत्री घाटी में भारी बर्फबारी, माइनस में पहुंचा तापमान..देखिए खूबसूरत तस्वीरें

उत्तराखंड में बारिश और बर्फ़बारी जारी है। Uttarkashi में Snowfall की ये 4 तस्वीरें देखिए...

Snowfall in Harsil: Beautiful Pictures of Snowfall in Gangotri Harsil Uttarkashi
Image: Beautiful Pictures of Snowfall in Gangotri Harsil Uttarkashi (Source: Social Media)

उत्तरकाशी: उत्तराखंड में नए साल का आगाज कड़ाके की ठंड के साथ हुआ और अभी भी ठंड का प्रकोप राज्य के निवासियों के ऊपर जारी है.

Snowfall in Uttarakhand:

उत्तराखंड में हाड़ कंपा देने वाली ठंड पड़ रही है. पहाड़ से लेकर मैदान तक हर जगह तापमान में लगातार गिरावट महसूस की जा रही है. पहाड़ों पर तो ठंड के कारण बुरा हाल है. लगातार हो रही बरसात और बर्फबारी ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है.
वहीं मैदानी इलाकों में दूर-दूर तक कोहरे के कारण दृश्यता में काफी कमी आई है और सुबह-शाम की ठंड ने मैदानी जिलों में भी लोगों को परेशानी में डाल रखा है. नए साल के बाद से ही उत्तराखंड में लोगों को ठंड से राहत नहीं मिल पाई है.
आज भी उत्तराखंड के अधिकांश क्षेत्रों में भारी बर्फबारी और बरसात हो रही है. वहीँ पर्वतीय क्षेत्रों में हो रही भारी बर्फबारी के कारण उत्तरकाशी जनपद के उपला टकनौर सहित मोरी और बड़कोट के ऊंचाई वाले गांवों में जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है.

ये भी पढ़ें:

  • Snowfall in Gangotri Vally Uttarkashi

    Snowfall in Gangotri Vally Uttarkashi
    1/ 4

    तापमान शून्य तक लुढ़कने के कारण कारण पेयजल लाइनें भी जम गई हैं और कम तापमान की वजह से कई जगह पाइप लाइन फट गई हैं. इस कारण पेयजल आपूर्ति ठप हो गई है. हर्षिल में तैनात उत्तराखंड पुलिस के जवानों और ग्रामीणों को भागीरथी नदी से पेयजल आपूर्ति पूरी कर रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ बर्फ़बारी की वजह से गंगोत्री हाईवे सुक्की टॉप से लेकर गंगोत्री तक कई स्थानों पर बाधित हो गया है.

  • Snowfall in Harsil Uttarkashi

    Snowfall in Harsil Uttarkashi
    2/ 4

    हर्षिल घाटी समेत भारत-चीन अंतरराष्ट्रीय सीमा और गंगोत्री धाम का सम्पर्क जिला मुख्यालय से कट गया है. जिसे BRO की मशीनरी और मजदूर खोलने में जुटे हुए हैं. BRO के अधिकारी वीनू वीएस ने बताया कि सुक्की टॉप में मजदूरों की मदद से गंगोत्री हाईवे पर बर्फ हटाई जा रही है. साथ ही भैरो घाटी में भी मशीनरी हाईवे सुचारू करने का प्रयास कर रही है. आपको बता दें की उत्तराखंड में बारिश और बर्फ़बारी से पांच और छह जनवरी को भी राहत मिलने के आसार नहीं हैं.

  • Snowfall in Uttarkashi

    Snowfall in Uttarkashi
    3/ 4

    मौसम में आए बदलाव को देखते हुए मौसम विभाग ने इन दो दिनों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. बता दें की जिन जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है. उनमें उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जैसे जिले शामिल हैं. मौसम विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक बुधवार को राजधानी दून व आसपास के इलाकों में दिन का अधिकतम तापमान 15 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान नौ डिग्री रहेगा.

  • Snowfall Gangotri Harsil Uttarkashi Latest Images

    Snowfall Gangotri Harsil Uttarkashi Latest Images
    4/ 4

    वहीँ अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट के चलते शीतलहर की संभावना है. उम्मीद जताई जा रही है कि 7 जनवरी के बाद मौसम खुल सकता है मगर फिलहाल कुछ दिनों तक तो तक राज्य के लोगों को ठंड से निजात नहीं मिलेगी और ठंड का प्रकोप जारी रहेगा. मौसम विभाग ने पर्वतीय जिलों में 2200 मीटर से ऊपर के क्षेत्रों की सड़कों को खुला रखने के लिए प्रशासन से विशेष इंतजाम करने को भी कहा है. वाहन चलाते समय यात्री एवं वाहन चालकों को सावधान रहने की सलाह भी दी है.