उत्तराखंड देहरादूनCongress first list is about to come in Uttarakhand

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव: 40 सीटों पर बन गई बात, आने वाली है कांग्रेस की लिस्ट

सीईसी की बैठक में 70 में से 50 सीटों पर सहमति बनने के संकेत मिले हैं, लेकिन अन्य सीटों पर दो या तीन दावेदारों के पैनल ने मामले को लटका दिया है।

uttarakhand assembly election: Congress first list is about to come in Uttarakhand
Image: Congress first list is about to come in Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस में करीब 40 नामों पर सहमति बन गई है। ऐसे में माना जा रहा है कांग्रेस सोमवार या मंगलवार तक अपने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर देगी। कुछ सीटें ऐसी हैं, जहां प्रत्याशियों का चयन पूरी तरह फाइनल है, ऐसे में कांग्रेस इन सीटों के लिए अपनी सूची रविवार को भी जारी कर सकती है। रणनीतिक हिसाब से यह भी महत्वपूर्ण है कि बीजेपी कब और किन प्रत्याशियों की सूची जारी करती है। ऐसे में माना जा रहा है कि कांग्रेस थोड़ा और इंतजार करेगी। जिससे प्रत्याशियों की पहली सूची आने में अभी कुछ और वक्त लग सकता है। इससे पूर्व गुरुवार और शुक्रवार को लगातार दो दिन कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की मैराथन बैठकों का दौर चला। बताया जा रहा है कि केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में 70 सीटों में से 40 सीटों पर तो सहमति बन गई, लेकिन अन्य 30 सीटों पर पेंच फंसा है।

ये भी पढ़ें:

इन 30 सीटों पर प्रभारी देवेंद्र यादव की ओर से भेजे गए पर्यवेक्षकों और प्रदेश के नेताओं की रिपोर्ट भिन्न होने के कारण केंद्रीय चुनाव समिति ने स्क्रीनिंग कमेटी को पुन: विचार मंथन करने के बाद फाइनल सूची तैयार करने को कहा है। इस तरह प्रत्याशियों के चयन के लिए अब एक बार फिर स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक हो सकती है। सीईसी की बैठक में 70 में से 50 सीटों पर सहमति बनने के संकेत मिले हैं, लेकिन अन्य सीटों पर दो या तीन दावेदारों के पैनल ने मामले को लटका दिया है। कहा जा रहा है कि कुछ सीटों पर पूर्व सीएम एवं प्रदेश कांग्रेस चुनाव अभियान समिति के प्रभारी हरीश रावत और नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह के बीच मतभेद गहरा गए हैं। इन सीटों पर टिकट तय करने को लेकर असंतोष उपजने का अंदेशा है। इसे देखते हुए प्रत्याशियों की घोषणा में केंद्रीय नेतृत्व की ओर से देरी की जा सकती है।