उत्तराखंड देहरादूनGirls entry in nda army

उत्तराखंड की बेटियां किसी से कम नहीं, NDA के लिए दिखा जबरदस्त उत्साह

जब से बेटियों के लिए एनडीए में जाने की राह खुली है, उनमें अलग ही उत्साह नजर आ रहा है। एनडीए के लिए आवेदन करने वालों में हर तीसरा आवेदन एक महिला का है।

National defense academy girls: Girls entry in nda army
Image: Girls entry in nda army (Source: Social Media)

देहरादून: बात जब देश सेवा की हो तो उत्तराखंड के बेटे ही नहीं बेटियों में भी जबर्दस्त उत्साह दिखता है। पहाड़ की कई बेटियां सेना में अहम पदों पर सेवाएं दे रही हैं। अब बेटियां एनडीए के माध्यम से सेना में अफसर बनने का सपना भी साकार कर सकेंगी। संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जा रही एनडीए और एनए परीक्षा में अब महिला उम्मीदवारों को भी शामिल किए जाने का ऐलान किया गया है। जब से बेटियों के लिए एनडीए में जाने की राह खुली है, उनमें अलग ही उत्साह नजर आ रहा है। एनडीए और एनए एग्जॉम-2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो गई है। इस परीक्षा के लिए आयोग ने आवेदन प्रक्रिया 22 दिसंबर 2021 से शुरू की थी और अभ्यर्थियों से 11 जनवरी 2022 तक आवेदन मांगे थे। अब आवेदन करने वाले अभ्यर्थी इस परीक्षा की तैयारियों में जुट गए हैं। नेशनल डिफेंस एकेडमी एवं नेवल एकेडमी की इस भर्ती में देशभर के भिन्न-भिन्न प्रदेशों में स्थित छोटे-छोटे जिलों, कस्बों से सैकड़ों की संख्या में महिला उम्मीदवारों ने आवेदन किया है।

ये भी पढ़ें:

आवेदकों में हर तीसरा आवेदन एक महिला का है। बता दें कि साल 2021 के एनडीए द्वितीय भर्ती में भी महिला कैंडिडेट्स ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया था। इनमें से कई का मानना है कि एनडीए एग्जाम की तैयारी के लिए जुनून के साथ-साथ कड़ी मेहनत भी जरूरी है। जो बेटियां भारतीय जल, थल व वायुसेना में अधिकारी बनने का ख्वाब पूरा करना चाहती हैं, वो एनडीए परीक्षा की तैयारी कर अपने सपने को साकार कर सकती हैं। एनडीए में चयनित होने के बाद सैन्यबलों में अफसर के पद पर कमीशन प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को काफी शानदार सैलरी मिलती है। हालांकि, अभ्यर्थियों को कमीशन प्राप्त करने के लिए पहले 4 साल की पढ़ाई और ट्रेनिंग से गुजरना होता है। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा-2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो गई है। आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक लिखित परीक्षा का आयोजन 10 अप्रैल 2022 को किया जा सकता है।