उत्तराखंड पौड़ी गढ़वालPolice action during the code of conduct in Uttarakhand

उत्तराखंड चुनाव: बीते 24 दिन में करोड़ों का कैश, शराब और ड्रग्स जब्त..सैकड़ों हुए गिरफ्तार

प्रदेश में 9 जनवरी से 31 जनवरी तक बड़े पैमाने पर पुलिस कार्रवाई हुई। चेकिंग के दौरान Uttarakhand Police ने करोड़ों की शराब, ड्रग्स और नगदी पकड़ी है।

uttarakhand police : Police action during the code of conduct in Uttarakhand
Image: Police action during the code of conduct in Uttarakhand (Source: Social Media)

पौड़ी गढ़वाल: विधानसभा चुनाव को प्रभावित करने की दिशा में किसी भी स्तर से धन-बल का दुरुपयोग न हो, इसको लेकर Uttarakhand Police पूरी तरह मुस्तैद है। उत्तराखंड में जगह-जगह फ्लाइंग स्क्वॉयड की सैकड़ों टीमें तैनात हैं, जो कि नाकेबंदी और चेक पोस्ट पर अपराधियों की धरपकड़ में जुटी हैं। चेकिंग के दौरान पुलिस ने अभी तक 5.5 करोड़ रुपये से अधिक के मादक पदार्थों की बरामदगी की है। साथ ही सैकड़ों अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है। प्रदेश में 9 जनवरी से 31 जनवरी तक बड़े पैमाने पर पुलिस कार्रवाई हुई है। पुलिस ने चेकिंग के दौरान 1 करोड़ 97 लाख 44 हजार 520 रुपये की नगदी पकड़ी है। चेकिंग के दौरान 208 अवैध हथियार और 106 जिंदा कारतूस भी बरामद किए गए। पुलिस ने आर्म्स एक्ट के तहत 180 मुकदमे दर्ज कर 190 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है। उत्तराखंड में अभी तक 58,055 लाइसेंसी हथियार में से 46,239 हथियार जमा कराए जा चुके हैं। यानी कुल लाइसेंसी हथियारों में से 79 फीसदी से अधिक लाइसेंसी हथियार जमा कराए जा चुके हैं।

ये भी पढ़ें:

गुंडा एक्ट के तहत अभी तक 487 अभियुक्तों के खिलाफ कार्रवाई की गई, जबकि 77 अपराधियों को जिलाबदर किया गया है। इस दौरान राज्यभर में 5.5 करोड़ की अवैध नशा सामग्री और अवैध हथियार बरामद हो चुके हैं। नशा तस्करी पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने एनडीपीएस अधिनियम के तहत 142 मुकदमे दर्ज कर 155 तस्करों को गिरफ्तार किया है। तलाशी के दौरान करोड़ों के मादक पदार्थ भी बरामद हुए हैं। आचार संहिता लगने के बाद से अब तक पकड़े गए ड्रग की अनुमानित कीमत करीब 3 करोड़ 92 लाख 68 हजार से अधिक आंकी गई है। शराब तस्करी के भी सैकड़ों मामले सामने आए हैं। आचार संहिता के दौरान प्रदेश भर में शराब तस्करी के 771 मुकदमे दर्ज किए गए हैं। जिनमें 799 अभियुक्तों की गिरफ्तारी हुई। कार्रवाई के दौरान 26 हजार 537 लीटर से अधिक शराब पकड़ी गई, जिसकी अनुमानित कीमत 1 करोड़ 37 लाख 10 हजार 169 रुपये आंकी गई है। Uttarakhand Police की कार्रवाई लगातार जारी है।