उत्तराखंड देहरादून3 education officers of Uttarakhand get National Award

उत्तराखंड के 3 अधिकारियों को मिला राष्ट्रीय पुरस्कार, शिक्षा के लिए किया बेहतरीन काम

राष्ट्रीय शैक्षिक योजना एवं प्रशासन संस्थान की ओर से 91 शिक्षा अधिकारियों को पुरस्कृत किया गया। जिनमें उत्तराखंड के तीन शिक्षा अधिकारी शामिल हैं।

Uttarakhand Education Officer National Award: 3 education officers of Uttarakhand get National Award
Image: 3 education officers of Uttarakhand get National Award (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड के लिए एक अच्छी खबर शिक्षा के क्षेत्र से आई है। शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए प्रयासरत प्रदेश के तीन शिक्षा अधिकारियों को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। नवाचार माध्यम से शैक्षिक गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय शैक्षिक योजना एवं प्रशासन संस्थान ने देशभर से शिक्षा अधिकारियों को राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चयनित किया। इसके तहत कुल 91 शिक्षा अधिकारियों को पुरस्कार से सम्मानित किया गया है, इनमें उत्तराखंड के तीन शिक्षा अधिकारी भी शामिल हैं। सम्मान पाने वालों में मुख्य शिक्षा अधिकारी हरिद्वार शिव प्रसाद सेमवाल, खंड शिक्षा अधिकारी कोटाबाग, नैनीताल भास्करानंद पांडे और उप शिक्षा अधिकारी नौगांव, उत्तरकाशी अमित चौहान शामिल हैं। एक वर्चुअल कार्यक्रम में केन्द्रीय शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष सरकार ने तीनों शिक्षा अधिकारियों को पुरस्कार प्रदान किये। कोटाबाग खंड के शिक्षा अधिकारी भास्करानंद पांडे को 'मिशन मोटिवेशन एंड कम्पीटिशन' के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया है। उनके प्रयासों से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परीक्षा परिणाम में हर साल सुधार हुआ। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

भास्करानंद पांडे ने वर्ष 2016 से मिशन मोटिवेशन एंड कंपटीशन की शुरुआत की थी। जिसके तहत उन्होंने माध्यामिक स्तर के विद्यालयों के बीच आपसी प्रतिस्पर्धा बढ़ाकर शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने की पहल की। प्रत्येक विषय में शिक्षकों के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ी तो शिक्षकों ने भी अपने परीक्षा परिणाम को बेहतर बनाया। अब नए प्रयोगों के लिए शिक्षा अधिकारी भास्करानंद पांडे को राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया है। इस अवसर पर नीपा के वाइस चांसलर प्रो. एन वर्गीस, प्रोफेसर कुमार सुरेश सहित देशभर के पुरस्कृत शिक्षा अधिकारी मौजूद रहे। राष्ट्रीय पुरस्कार हासिल करने वाले तीनों शिक्षा अधिकारियों ने प्रदेश को गौरवान्वित किया है। राज्य समीक्षा टीम की ओर से उन्हें शुभकामनाएं।