उत्तराखंड देहरादूनConstable and fireman bharti in cisf

खुशखबरी: CISF में निकली बंपर भर्तियां, 12वीं पास भी करें आवेदन

जो युवा इंटर पास कर चुके हैं और सरकारी नौकरी की तलाश में हैं, उनके लिए Constable and fireman bharti in cisf का हिस्सा बनने का ये शानदार मौका है।

Cisf Constable bharti 2022: Constable and fireman bharti in cisf
Image: Constable and fireman bharti in cisf (Source: Social Media)

देहरादून: सीआईएसएफ में खाली पदों पर बंपर भर्ती निकली है। जो युवा इंटर पास कर चुके हैं और सरकारी नौकरी की तलाश में हैं, उनके लिए नौकरी पाने का शानदार मौका है। इस वैकेंसी के माध्यम से कुल 1149 पदों पर भर्तियां होनी है। भर्ती के माध्यम से सीआईएसएफ में कांस्टेबल और फायरमैन के पदों को भरा जाएगा। इच्छुक उम्मीदवार केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

Constable and fireman bharti in cisf

भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 29 जनवरी से शुरू हो गई है। इच्छुक अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने की लास्ट डेट 04 मार्च 2022 है। भर्ती में सामान्य वर्ग के लिए 489 सीटें तय हैं। जबकि ओबीसी की 249, ईडब्ल्यूएस की 113, एससी की 161 और एसटी कैटेगरी में 137 सीटें हैं। कांस्टेबल और फायरमैन के कुल 1149 पद भरे जाने है।

Constable and fireman bharti in cisf qualification

अब योग्यता के बारे में बताते हैं। इन पदों पर भर्ती के इच्छुक उम्मीदवारों का मान्यता प्राप्त बोर्ड से साइंस स्ट्रीम में 12वीं पास होना जरूरी है। आवेदन करने वाले की आयु 18 वर्ष से कम और 23 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। योग्य उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, मेडिकल टेस्ट, पीईटी और पीएसटी के आधार पर होगा। वेतन के तौर पर 21,700 रुपये से 69,100 रुपये प्रति माह मिलेंगे।

Constable and fireman bharti in cisf how to apply

इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है, जिसमें आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए छूट का प्रावधान है। परीक्षा शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग, डेबिट या क्रेडिट कार्ड के अलावा यूपीआई के जरिए भी किया जा सकता है। ज्यादा जानकारी के लिए सीआईएसएफ की ऑफिशियल वेबसाइट www.cisfrectt.in पर विजिट करें। यहां भर्ती संबंधी नोटिफिकेशन में आपको भर्ती से जुड़ी हर डिटेल मिलेगी। वक्त कम है, इसलिए जल्द से जल्द आवेदन करें।