उत्तराखंड देहरादूनuttarakhand police arrested 1 billion money laundering accused

उत्तराखंड: 1 अरब की मनी लॉन्ड्रिंग का खुलासा, भोपाल से गिरफ्तार हुआ आरोपी

उत्तराखंड: 1 अरब के मनी लॉन्ड्रिंग केस का हुआ खुलासा, मुख्य आरोपी भोपाल से गिरफ्तार, देहरादून के व्यक्ति से ठगे थे 15 लाख रूपए, कई लोगों को लगा चुके हैं चूना

uttarakhand 1 billion money laundering case: uttarakhand police arrested 1 billion money laundering accused
Image: uttarakhand police arrested 1 billion money laundering accused (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड साइबर क्राइम पुलिस के नाम एक बड़ी उपलब्धि दर्ज हो गई है। साइबर क्राइम पुलिस ने एक अरब के मनी लांड्रिंग केस का खुलासा आखिरकार कर लिया है और इसके मुख्य आरोपी को भोपाल से गिरफ्तार कर लिया है।

uttarakhand 1 billion money laundering case

दरअसल उत्तराखंड स्पेशल टास्क फोर्स और उत्तराखंड साइबर क्राइम पुलिस की संयुक्त टीम ने करीब एक करोड़ के मनी लॉन्ड्रिंग मामले का खुलासा किया है। बता दें कि स्पेशल टास्क फोर्स ने दो लोगों को मध्यप्रदेश के भोपाल से गिरफ्तार किया है। आरोपियों की पहचान रजत शर्मा और सुरेश यादव के रूप में हुई है जो कि अपने आप को फिल्म इंडस्ट्री में प्रड्यूसर बताकर ठगी कर रहे थे। इस गिरोह के तार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी जुड़े हुए हैं। बता दें कि आरोपियों ने देहरादून के व्यक्ति को सोना और शराब के ऑनलाइन कारोबार का सपना दिखाया था और इस नाम पर रोहित ने उस व्यक्ति से 15 लाख रुपए हड़प लिए थे।

ये भी पढ़ें:

पुलिस के मुताबिक गिरोह के सदस्य फर्जी वेबसाइट बनाकर हांगकांग और कंबोडिया से मनी लॉन्ड्री और साइबर क्राइम जैसी वारदातों को अंजाम देते थे। आरोपी अभी तक मनी लॉन्ड्रिंग के जरिए तकरीबन एक अरब रुपए का ट्रांजैक्शन कर चुके हैं। दोनों आरोपी भोपाल के रहने वाले हैं और दोनों ने तकरीबन 1 अरब रुपए अलग अलग फिल्म को प्रोड्यूस करने के नाम पर लगाया है। आरोपियों के कब्जे से 15 एटीएम कार्ड और कई इलेक्ट्रॉनिक एविडेंस भी मिले हैं और इसी के साथ दोनों के बैंक खातों में तकरीबन 15 लाख रुपए की रकम भी जमा थी जिसको फ्रीज करा दिया गया है। बता दें कि यह गिरोह भारत में लोगों से ऑनलाइन ठगी करके उन पैसों को हवाला के जरिए विदेशों में इन्वेस्ट करता है। आरोपी विदेशी फिल्मों में इन्वेस्टमेंट के नाम पर भारत के लोगों से पैसा लूट रहे थे। इस पूरे मामले में पुलिस ने दो लोगों को भोपाल से गिरफ्तार कर लिया है और अब दोनों से सख्ती से पूछताछ की जा रही है।