उत्तराखंड रुद्रपुरRing road to be built in Rudrapur at a cost of 800 crores

रुद्रपुर-देहरादून-दिल्ली जाने वालों को होगा फायदा, 800 करोड़ की लागत से बनेगी रिंग रोड

पांच साल के इंतजार के बाद आखिरकार Rudrapur Ring Road Project का काम आगे बढ़ने की उम्मीद जगी है। रोड निर्माण की कवायद शुरू होने से स्थानीय लोगों में खूब उत्साह है।

uttarakhand rudrapur ring road: Ring road to be built in Rudrapur at a cost of 800 crores
Image: Ring road to be built in Rudrapur at a cost of 800 crores (Source: Social Media)

रुद्रपुर: रुद्रपुर…उत्तराखंड का औद्योगिक शहर। यहां के लोगों को जल्द ही जाम के झाम से निजात मिलने वाली है।

Rudrapur Ring Road Project

एनएचएआई ने एक बार फिर रिंग रोड का प्रोजेक्ट नए सिरे से तैयार किया है। यह 21.3 किलोमीटर का प्रोजेक्ट है। सब कुछ योजना के अनुसार हुआ तो जल्द ही औद्योगिक शहर को फोरलेन रिंग रोड की सौगात मिल जाएगी। इससे शहर में इन्फ्रास्ट्रक्चर का विकास होगा। लोगों को जाम से भी निजात मिलेगी। एनएचएआई द्वारा रिंग रोड निर्माण की मंजूरी के बाद जिला प्रशासन ने नोटिफिकेशन और अधिग्रहण की कार्यवाही शुरू कर दी है। रुद्रपुर में बढ़ते यातायात के दबाव को कम करने के लिए बीते कई सालों से रिंग रोड की मांग लगातार की जा रही है। इसे देखते हुए 5 साल पहले पीडब्ल्यूडी ने रुद्रपुर में 35 किलोमीटर लंबी रिंग रोड का खाका खींचा था। रिंग रोड के फिजिकल सर्वे के लिए सवा करोड़ रुपये का बजट चाहिए था, लेकिन शासन की तरफ से बजट नहीं मिला। जिस वजह से प्रोजेक्ट ठंडे बस्ते में चला गया था। अब एनएचएआई ने रिंग रोड का प्रोजेक्ट दोबारा तैयार किया है। रिंग रोड के बनने से क्या फायदे होंगे, ये भी बताते हैं। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

Rudrapur Ring Road Project details

यह रिंग रोड रुद्रपुर के आउटर हिस्सों में 12 गांवों से होकर गुजरेगी। जिससे यह गांव सीधे शहर से जुड़ जाएंगे। रुद्रपुर में प्रस्तावित रिंग रोड के बन जाने से शहर में वाहनों का दबाव कम होने के साथ ही लोगों को जाम से काफी हद तक निजात मिलेगी। रिंग रोड के निर्माण से खटीमा, सितारगंज, दिल्ली, देहरादून और दूसरे पहाड़ी क्षेत्रों में आने-जाने वालों को शहर के भीतर से होकर नहीं गुजरना पड़ेगा। इससे शहर में वाहनों का दबाव कम रहेगा, यात्रियों का भी समय बचेगा। रुद्रपुर के आउटर हिस्से में प्रस्तावित रिंग रोड नेशनल हाईवे 74 में शिमला पिस्तोर, मलसा गांव होते हुए यूपी के टेमरी में मिलेगी। टेमरी होते हुए रुद्रपुर में नेशनल हाईवे 74 को क्रॉस करते हुए भगवानपुर, छतरपुर होते हुए नेशनल हाईवे 87 से जुड़ेगी। डीएम युगल किशोर पंत ने बताया कि फिलहाल रोड के बन जाने की डेट तय नहीं हुई है, लेकिन कुछ सालों में रोड बनकर तैयार हो जाएगी। रिंग रोड के निर्माण में 800 करोड़ की लागत आएगी।