उत्तराखंड देहरादूनfraud of one and a half lakh rupees in the name of lottery in dehradun

देहरादून: फोन करने वाला बोला-आपकी लाखों की लॉटरी लग गई..अचानक खाते से उड़े 1.5 लाख

देहरादून साइबर ठगी…उत्तराखंड में लॉटरी के चक्कर में एक व्यक्ति ने गंवाए डेढ़ लाख से ज्यादा रुपए

dehradun cyber fraud: fraud of one and a half lakh rupees in the name of lottery in dehradun
Image: fraud of one and a half lakh rupees in the name of lottery in dehradun (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड में साइबर ठगी के मामले काफी अधिक बढ़ रहे हैं। बड़ी संख्या में भोले-भाले लोग साइबर ठगों का शिकार हो चुके हैं। बता दें कि साइबर ठग बड़ी ही चतुराई से भोले-भाले लोगों को अपने जाल में फंसाते हैं और उनसे मोटा पैसा लूट लेते हैं। देहरादून के नगर कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत भी साइबर ठगी का बड़ा मामला सामने आया है। यहां पर एक व्यक्ति ने लॉटरी के लालच में आकर साइबर ठगों के जाल में फंस कर लाखों रुपए गंवा दिए। पीड़ित को ठगी का एहसास तब हुआ जब आरोपियों के नंबर बंद आने लगे। इसके बाद उसने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। पीड़ित की तहरीर पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है।

cyber fraud case dehradun

यह पूरा मामला देहरादून के नई बस्ती चंदन नगर का है जहां पर निवासी पदम ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई कि बीती 18 फरवरी को उसके पास एयरटेल कंपनी के नाम से फोन आया और फोन कर्ता ने खुद को एयरटेल कंपनी का अधिकारी बताते हुए अपना नाम नवीन बंसल बताया। फोनकर्ता ने पीड़ित को कहा कि आपको 8,55,585 लाख रुपए की लॉटरी लगी है। पीड़ित आरोपी फोनकर्ता के झांसे में आ गया और उसके बिछाए हुए जाल में फंस गया और लॉटरी के रुपए लेने के लिए तैयार हो गया।

ये भी पढ़ें:

उसके बाद आरोपी ने पीड़ित को संजय चौहान के नाम पर ₹500 गूगल पे करने को कहा जो कि पीड़ित ने कर दिए। इसके बाद अगले ही दिन ऑफिस से दूसरे का फोन आया और उसके बाद दूसरे दिन व्यक्ति ने फोन कर पीड़ित को बताया कि लॉटरी के रुपए लेने के लिए उनको कुछ प्रक्रिया से गुजरना होगा जिसमें करेंसी कन्वर्ट के नाम पर पीड़ित से 16,850 खाते में जमा कराए गए। उसके बाद 45,500 रुपए और जमा कराए गए और उसके बाद इंश्योरेंस के नाम पर 1,20,000 और भी जमा कराए गए इस तरह से पीड़ित ने कुल 1,82,000 रुपए जमा तो कर दिए मगर लॉटरी के रुपए उसको नहीं मिले। उसके बाद जब पीड़ित ने उनको फोन किया तो फोनकर्ता उत्तराखंड में ठगी के मामले काफी अधिक बढ़ गए हैं और साइबर क्राइम की चपेट में अब तक कई लोग आ चुके हैं। ऐसे में हमारी आप से अपील है कि अगर आपको किसी भी अज्ञात नंबर से फोन आता है और वह आपसे आपकी बैंक अकाउंट डिटेल्स, पेटीएम डिटेल्स या और कुछ और मांगता है तो ऐसे धोखाधड़ी करने वालों के ऊपर कदापि भरोसा न करे। साइबर ठगी के मामलों को देखते हुए उत्तराखंड साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन ने किसी भी साइबर संबंधित शिकायत या सुझाव के लिए 0135-2655900 नम्बर जारी किया है जिस पर आप शिकायत सुझाव दे सकते हैं।