उत्तराखंड देहरादूनMore than 1300 LT teachers will be recruited in Uttarakhand

उत्तराखंड में 1300 से ज्यादा LT शिक्षकों की भर्ती, बीएड कर चुके युवा तैयार रहें..पढ़िए डिटेल

बीएड प्रशिक्षित बेरोजगार आज से ही तैयारी शुरू कर दें। LT Teacher Recruitment 2022 Uttarakhand के तहत 1300 से ज्यादा शिक्षकों की भर्ती होने वाली है।

LT Teacher Recruitment: More than 1300 LT teachers will be recruited in Uttarakhand
Image: More than 1300 LT teachers will be recruited in Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: सरकारी स्कूल में शिक्षक बनने की चाह रखने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है। बीएड प्रशिक्षित बेरोजगार आज से ही तैयारी शुरू कर दें।

LT Teacher Recruitment 2022 Uttarakhand

प्रदेश में 1300 से ज्यादा एलटी शिक्षकों की भर्ती होगी। जो एलटी शिक्षक पहले से सेवाएं दे रहे हैं, उन्हें भी प्रवक्ता कैडर में प्रमोशन मिलेगा। प्रमोशन की वजह से खाली होने वाले पदों को सीधी भर्ती के जरिए भरा जाएगा। शिक्षा विभाग ने शिक्षकों के प्रमोशन का अंतिम प्रस्ताव सरकार को भेज दिया है। इसके साथ ही अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के लिए भर्ती का प्रस्ताव बनाना शुरू कर दिया है। भर्ती के माध्यम से शिक्षकों के 1300 से ज्यादा पदों को भरा जाना है। इस तरह प्रदेश के 1300 से ज्यादा बेरोजगार युवाओं के पास सरकारी जॉब हासिल करने का मौका होगा। साथ ही सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी भी दूर हो सकेगी। एलटी शिक्षकों के प्रमोशन को लेकर पूर्व में लोक सेवा आयोग को भेजे गए प्रस्ताव पर आयोग ने कुछ जानकारियां मांगी थी। आयोग की आपत्तियों का समाधान करते हुए प्रमोशन का संशोधित प्रस्ताव सरकार को भेज दिया गया है।

ये भी पढ़ें:

अब शासन से औपचारिक पत्र आयोग को भेजा जाएगा, जिसके बाद आयोग डीपीसी की तारीख तय करेगा। बंपर प्रमोशन की वजह से एलटी कैडर में खाली होने वाले पदों को भी जल्द भरा जाएगा।

LT Teacher Recruitment 2022 Uttarakhand Detail

शिक्षा विभाग ने इसकी कवायद शुरू कर दी। इन पदों को वर्तमान शैक्षिक सत्र में ही भरने के लिए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को प्रस्ताव भेजा जा रहा है। प्रस्ताव का ड्राफ्ट तैयार कर लिया गया है। विभागीय कोटे के अनुसार 2200 पदों में 40 फीसदी पदों को बेसिक प्रमोशन के जरिए भरा जाएगा। जबकि 1300 से ज्यादा पदों पर सीधी भर्ती होगी। इससे बीएड कर चुके युवाओं को नौकरी पाने का अवसर मिलेगा। माध्यमिक शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी ने इसकी पुष्टि की। उन्होंने कहा कि निदेशालय स्तर पर भर्ती का प्रस्ताव बनाया जा रहा है।