उत्तराखंड टिहरी गढ़वालVillagers stopped all weather road work in Tehri Garhwal

गढ़वाल: गुस्साए गांव वालों ने रुकवा दिया ऑलवेदर रोड का काम..जानिए वजह

ग्रामीणों ने कहा कि निर्माण कंपनी की लापरवाही के चलते पेयजल लाइन और सिंचाई गूल को नुकसान पहुंचा है, नतीजतन ग्रामीणों को पानी के लिए तरसना पड़ रहा है।

All Weather Road Uttarakhand: Villagers stopped all weather road work in Tehri Garhwal
Image: Villagers stopped all weather road work in Tehri Garhwal (Source: Social Media)

टिहरी गढ़वाल: टिहरी में ऑलवेदर रोड के निर्माण के दौरान पेयजल लाइन और सिंचाई गूल क्षतिग्रस्त हो गई। इस से गुस्साए ग्रामीणों ने निर्माण कंपनी के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन किया। बुधवार सुबह गुस्साए ग्रामीण एनएच-94 पर पहुंचे और ऑलवेदर रोड का निर्माण कार्य रुकवा दिया। ग्रामीणों ने कहा कि निर्माण कंपनी की लापरवाही के चलते पेयजल लाइन और सिंचाई गूल को नुकसान पहुंचा है, नतीजतन ग्रामीणों को पानी के लिए तरसना पड़ रहा है। बता दें कि चारधाम यात्रा को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने ऑलवेदर रोड निर्माण कंपनी को जगह-जगह कटिंग कार्य को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं। प्रशासन के निर्देश पर ऑलवेदर रोड निर्माण का काम तेजी से चल रहा है, लेकिन बुधवार को कंडीसौड़ तहसील के अंतर्गत आने वाले खांड गांव के लोग बिफर गए। ग्रामीणों ने ढिकियारा गाड़ के पास NH-94 पर एबीसीआई कंपनी के निर्माण कार्य को रुकवा दिया। गुस्साए ग्रामीणों ने कंपनी के खिलाफ प्रदर्शन भी किया। ग्रामीणों ने कहा कि रोड निर्माण के दौरान उनकी सिंचाई गूल व पेयजल लाइन क्षतिग्रस्त हो गई थी, जिस वजह से गांव में पेयजल सप्लाई ठप है। सिंचाई गूल टूटने से उनकी सैकड़ों नाली भूमि बंजर होने के कगार पर पहुंच चुकी है, पर कोई उनकी समस्या की तरफ ध्यान नहीं दे रहा।

ये भी पढ़ें:

ग्रामीण कई बार बीआरओ व कंपनी के अधिकारियों को पत्र भी लिख चुके हैं, लेकिन जब उनकी समस्याओं को गंभीरता से नहीं लिया गया तो बुधवार को वो रोड निर्माण का काम रुकवाने पहुंच गए। ग्रामीणों के प्रदर्शन की सूचना पर कंडीसौड़ तहसीलदार किशन सिंह महंत मौके पर पहुंचे और बीआरओ व कंपनी के अधिकारियों को बातचीत के लिए मौके पर बुलाया। इस दौरान दोनों पक्षों में सहमति बनी कि एक सप्ताह के भीतर ग्रामीणों की पेयजल लाइन को ठीक करवा कर आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी। कंपनी के अधिकारियों ने ये भी कहा कि जब तक पेयजल सप्लाई शुरू नहीं होती तब तक ग्रामीणों को टैंकर के माध्यम से पानी उपलब्ध करवाया जाएगा। प्रशासन ने सिंचाई गूल से जुड़ी समस्या का समाधान करने का आश्वासन भी दिया है। 12 मार्च तक प्रशासन, बीआरओ, सिंचाई विभाग व कंपनी के द्वारा सिंचाई गूल को लेकर संयुक्त निरीक्षण किया जाएगा, ताकि ग्रामीणों की समस्या का निदान हो सके।