उत्तराखंड देहरादून15 VIP seat result of Uttarakhand assembly elections

उत्तराखंड चुनाव की 15 VIP सीट..किसी को मिला जीत का हार, किसी पर हुआ हार का वार

निर्णय की घड़ी में कई दिग्गजों की साख दांव पर थी, जिनमें से कुछ अपनी साख बचाने में कामयाब रहे, तो कुछ को निराशा हाथ लगी।

uttarakhand assembly election vip seat list: 15 VIP seat result of Uttarakhand assembly elections
Image: 15 VIP seat result of Uttarakhand assembly elections (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड की पांचवी विधानसभा के गठन के लिए हुए चुनाव के नतीजे सामने आ गए हैं। बीजेपी ने प्रदेश में इतिहास बनाते हुए एक बार फिर धमाकेदार वापसी की। 10 मार्च को चुनाव परिणाम के दिन कई चर्चित प्रत्याशियों पर पूरे प्रदेश की नजर टिकी रही। निर्णय की घड़ी में कई दिग्गजों की साख दांव पर थी, जिनमें से कुछ अपनी साख बचाने में कामयाब रहे, तो कुछ को निराशा हाथ लगी। यश-अपयश की इस लड़ाई में कई दिग्गज वोटिंग गणित बैठाने में फेल साबित हुए।

15 VIP seat result of Uttarakhand assembly elections

1-बीजेपी सरकार के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी खटीमा से चुनाव हार गए।
2-लालकुआं से कांग्रेस के चुनाव अभियान के प्रमुख हरीश रावत को बीजेपी प्रत्याशी से करारी शिकस्त मिली। हरीश रावत खुद को कांग्रेस का सीएम फेस बताते रहे थे।
3-आम आदमी पार्टी प्रदेश में खाता भी नहीं खोल सकी। आप के मुख्यमंत्री उम्मीदवार रहे कर्नल अजय कोठियाल ने गंगोत्री से चुनाव लड़ा, लेकिन जीत नहीं सके।
4-दूसरे विधानसभा क्षेत्रों की बात करें तो श्रीनगर विधानसभा सीट से धन सिंह रावत ने एक बार फिर जीत दर्ज कराई।
5-पूर्व कैबिनेट मंत्री डा. हरक सिंह रावत की बहू अनुकृति गुसाईं इस बार लैंसडौन से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रही थीं, लेकिन वो बीजेपी प्रत्याशी दिलीप सिंह रावत से पिछड़ गईं।
6-धामी सरकार में पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज चौबट्टाखाल से जीतने में कामयाब रहे।
7-हरिद्वार नगर क्षेत्र से बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने एक बार फिर जीत दर्ज कराई।
8-चकराता सीट से कांग्रेस के कद्दावर नेता प्रीतम सिंह जीते हैं। उनका मुकाबला मशहूर बॉलीवुड सिंगर जुबिन नौटियाल के पिता और बीजेपी प्रत्याशी रामशरण नौटियाल से था।
9-रुद्रप्रयाग जिले की केदारनाथ विधानसभा में बीजेपी प्रत्याशी शैलारानी रावत ने 20678 मत प्राप्त कर अपने निकटवर्ती निर्दलीय प्रत्याशी कुलदीप सिंह रावत को 7544 वोटों से हराया।
10-बाजपुर सीट से कांग्रेस के यशपाल आर्य चुनाव जीते हैं।
11-हल्द्वानी सीट से कांग्रेस के सुमित हृदयेश चुनाव जीते हैं।
12-प्रदेश की सबसे हॉट सीट हरिद्वार ग्रामीण से कांग्रेस की अनुपमा रावत ने कद्दावर कैबिनेट मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद को शिकस्त दी।
13-सितारगंज विधानसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी सौरभ बहुगुणा ने एक बार फिर जीत दर्ज कराई।
14-नैनीताल में बीजेपी प्रत्याशी सरिता आर्य जीतने में कामयाब रहीं, उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी संजीव आर्य को हराया।
15-टिहरी विधानसभा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी किशोर उपाध्याय ने जीत दर्ज कराई।
इस तरह विधानसभा चुनाव 2022 में मतदाताओं ने बीजेपी, कांग्रेस सहित आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के चेहरों का पूरी तरह नकार दिया है। हैरानी की बात है कि इन तीनों नेताओं में से कोई भी नेता अपने क्षेत्र में जीत हासिल नहीं कर सका।