उत्तराखंड देहरादूनBuilding a house becomes expensive in Uttarakhand

उत्तराखंड में अब घर बनाना हुआ महंगा, जानिए अब कितना बिगड़ेगा आपका बजट

उत्तराखंड में भवन निर्माण करवाना पड़ेगा महंगा, आसमान छू रहे हैं सरिए और सीमेंट के दाम

uttarakhand house Building expensive : Building a house becomes expensive in Uttarakhand
Image: Building a house becomes expensive in Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: अगर आप भी उत्तराखंड में मकान बनाने का सपना देख रहे हैं तो अपनी जेब ढीली करने के लिए तैयार हो जाइए क्योंकि उत्तराखंड में सरिया, सीमेंट के दाम काफी अधिक बढ़ गए हैं। बजट बिगड़ने के कारण लोगों ने भवन निर्माण के कार्य रोक दिए हैं।

Building a house becomes expensive in Uttarakhand

जी हां, 15 दिनों से हार्डवेयर, पेंट और ईंट के दाम हर दिन रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं। नौबत यहां तक पहुंच गई है कि अच्छे ब्रांड के सरिए का दाम 20 से 25 हजार प्रति टन बढ़ गया है। तो वहीं ईट का भाव भी ₹6 से ऊपर पहुंच गया है। बता दें कि सरिए का रेट पिछले 15 दिनों में तकरीबन 25 फ़ीसदी से भी अधिक बढ़ चुका है और हर ब्रांड के सरिए में लगातार बढ़ोतरी हो रही है पहले जो सरिया 62 हजार टन मिलता था अब उसका रेट 85 हजार टन तक पहुंच गया है। यही कारण है कि हल्द्वानी में मकान बनाने वालों ने अभी भवन निर्माण रोक दिया है। अचानक ही सरिया, सीमेंट इत्यादि कच्चे मालों के दामों में बढ़ोतरी होने का एक मुख्य कारण रूस और यूक्रेन की लड़ाई भी है। व्यापारी रूस और यूक्रेन के युद्ध को ही इसका जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। उनका कहना है कि युद्ध के कारण कच्चे माल की आपूर्ति बाधित हो रही है जिस वजह से महंगाई बढ़ रही है और मकान बनवाने वालों की जेब पर इसका सीधा-सीधा असर पड़ रहा है।

ये भी पढ़ें:

वही सीमेंट के दामों में भी 10 से 30 रुपए तक बढ़ोतरी हुई है। विधानसभा चुनावों से पहले शहर के मकानों में तेजी से काम चल रहा था। बीच में यूक्रेन और रूस के युद्ध के कारण एकदम से भाव बढ़ गया और लोगों का बजट बिगड़ गया। पहले राम बिरला और जेके सीमेंट की एक बोरी 350 की मिल रही थी। वही अब 380 से 390 तक मिल रही है। इसके अलावा 410 में मिलने वाली अंबुजा अल्ट्राटेक सीमेंट की बोरी 415 से 420 तक मिल रही है। हार्डवेयर और सीमेंट कारोबारी पंकज बिष्ट का कहना है कि अच्छे ब्रांड के सरिए का दाम 20 से 25 हजार प्रति टन बढ़ गया है। सीमेंट का दाम भी 10 से 30 रुपए बढ़ गया है। इससे कारोबारियों को भी बड़ा झटका लगा है। हल्द्वानी में भवन निर्माण करा रहे खुशाल सिंह का कहना है कि उन्होंने 2021 दिसंबर में मकान का काम शुरू किया था। दिसंबर से पहले सरिया सीमेंट और पेंट के रेट काफी ज्यादा थे। दिसंबर में रेट में कुछ कमी आई थी। अब मार्च में फिर से रेट बढ़ रहे हैं। इस कारण उन्होंने मकान का काम रुकवा दिया है। होली के बाद जब रेट कुछ कम हो जाएंगे तब वापस से भवन निर्माण शुरू करवाएंगे।