उत्तराखंड देहरादूनRishabh Pant hit most sixes since his Test debut

उत्तराखंड के ऋषभ पंत जलवा: टेस्ट डेब्यू के बाद सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बने

उत्तराखंड के Rishabh Pant ताबड़तोड़ बना रहे नए रिकॉर्ड, अब टेस्ट डेब्यू के बाद दुनिया में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले बल्लेबाज बने ऋषभ पंत

Rishabh Pant Test Debut Sixer Record: Rishabh Pant hit most sixes since his Test debut
Image: Rishabh Pant hit most sixes since his Test debut (Source: Social Media)

देहरादून: भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ी ऋषभ पंत किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। भारतीय क्रिकेट टीम में ऋषभ पंत एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। अबतक कई रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके ऋषभ पंत कामयाबी की नई परिभाषा गढ़ रहे हैं।

Rishabh Pant Most Sixes Record

युवा विकेटकीपर और बल्लेबाज ऋषभ पंत टेस्ट क्रिकेट में इन दिनों बेहतरीन बल्लेबाजी का प्रदर्शन कर सैकड़ों क्रिकेट फैंस का दिल जीतते हुए नजर आ रहे हैं। मैन ऑफ द सीरीज रहे ऋषभ पंत ने बीते रविवार को बेंगलुरु में 31 गेंदों में 50 रन की पारी के दौरान 7 चौके और 2 छक्के जड़े और इसके साथ ही वे अपने टेस्ट डेब्यू के बाद दुनिया में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। जी हां, इस मामले में पंत ने इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को भी पीछे छोड़ दिया है। बता दें कि ऋषभ पंत ने 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ नॉटिंघम में टेस्ट डेब्यू किया था और उसके बाद से अब तक खेले 30 टेस्ट की 51 पारी में उन्होंने 44 छक्के जड़ दिए हैं।

ये भी पढ़ें:

पंत के बाद टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के बेन स्टोक्स ने लगाए हैं। बेन स्टोक्स ने कुल 43 छक्के जड़े हैं। ऋषभ पंत ने उनके रिकॉर्ड को तोड़कर एक नया रिकॉर्ड हासिल कर लिया है। स्टोक्स के बाद हिटमैन रोहित शर्मा 35 छक्कों के साथ तीसरे पायदान पर हैं। आपको बता दें कि 2021 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों में भी ऋषभ पंत रहे थे। 2021 में उन्होंने कुल 12 खेलें जिसमें उन्होंने एक शतक, 5 अर्धशतक के साथ कुल 448 रन बनाए और उन्होंने 15 छक्के जड़े। केवल इतना ही नहीं मात्र 23 साल की उम्र में टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले ऋषभ पंत इकलौते बल्लेबाज भी हैं। जी हां, उन्होंने मात्र 23 साल की उम्र में 31 छक्के भी लगाए हैं। बता दें कि इस सूची में ऋषभ पंत सबसे टॉप पर हैं। जिसके बाद टिम साउथी ने 30 छक्के जड़े हैं। कपिल देव ने भी 23 साल की उम्र में 29 छक्के जड़ कर रिकॉर्ड बनाया था। अगर ऋषभ पंत के टेस्ट करियर की बात की जाए तो उन्होंने अब तक कुल 30 मैचों की 51 पारियों में 1,920 रन बनाए हैं और इस दौरान उन्होंने 4 शतक और 9 अर्धशतक लगाए हैं। इन 51 पारियों में Rishabh Pant ने 205 छक्के और 44 छक्के भी जड़े हैं।