उत्तराखंड कोटद्वारRitu Khanduri will be the first woman speaker of Uttarakhand assembly

उत्तराखंड की पहली महिला विधानसभा अध्यक्ष होंगी ऋतु खंडूड़ी!

कोटद्वार विधायक Ritu Khanduri के रूप में राज्य को पहली महिला Uttarakhand Assembly Speaker मिलने जा रही है। पढ़िए पूरी खबर

Uttarakhand Assembly Speaker Ritu Khanduri: Ritu Khanduri will be the first woman speaker of Uttarakhand assembly
Image: Ritu Khanduri will be the first woman speaker of Uttarakhand assembly (Source: Social Media)

कोटद्वार: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी तमाम मिथकों को तोड़ते हुए एक बार फिर मुख्यमंत्री बन गए। बुधवार को देहरादून में हुआ मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह कई मायनों में ऐतिहासिक रहा।

Uttarakhand Assembly Speaker Ritu Khanduri

मुख्यमंत्री ने अपनी कैबिनेट में युवा विधायकों को शामिल किया तो वहीं कोटद्वार विधायक ऋतु खंडूड़ी के रूप में राज्य को पहली महिला विधानसभा अध्यक्ष मिली है। बीजेपी ने कोटद्वार विधायक और बीसी खंडूड़ी की बेटी ऋतु खंडूड़ी को विधानसभा अध्यक्ष बनाकर बड़ी जिम्मेदारी मिलने वाली है। इससे पहले पार्टी नेतृत्व महिलाओं को प्राथमिकता देने की बात भी कह चुका है। ऋतु खंडूड़ी दूसरी बार विधायक बनी हैं। 2017 के विधानसभा चुनाव में ऋतु खंडूड़ी पौड़ी जिले की यमकेश्वर विधानसभा सीट से चुनाव जीती थीं। इस बार बीजेपी ने उन्हें कोटद्वार से मैदान में उतारा, और वो एक बार फिर चुनाव जीतने में कामयाब रहीं। वैसे तो विधानसभा अध्यक्ष के तौर पर अब तक सीनियर विधायकों को ही जिम्मेदारी दी जाती रही है, लेकिन इस बार हाईकमान ने ऋतु खंडूड़ी के नाम पर सहमति जताकर बड़ा फैसला लिया।

ये भी पढ़ें:

ऋतु खंडूड़ी चमोली की बहू हैं। उनके पति राजेश भूषण बेंजवाल बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी हैं और केंद्र सरकार में स्वास्थ्य सचिव के पद पर तैनात हैं। पौड़ी जिले की जिस कोटद्वार विधानसभा सीट से 2012 के विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री रहते हुए भुवन चंद्र खंडूड़ी को हार का सामना करना पड़ा था, उसी कोटद्वार सीट पर उनकी बेटी ऋतु खंडूड़ी ने जीत दर्ज कर पिता की हार का बदला लिया है। कोटद्वार विधानसभा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी ऋतु खंडूड़ी ने कांग्रेस उम्मीदवार सुरेंद्र सिंह नेगी को 3687 वोटों से हराया है। विधानसभा अध्यक्ष एक संवैधानिक पद है, जिसके चलते इसमें जानकार विधायकों को ही जिम्मेदारी दी जाती है। एक पढ़ी-लिखी विधायक होने के चलते बीजेपी के लिए Ritu Khanduri Uttarakhand Assembly Speaker के रूप में एक अच्छा विकल्प साबित होंगी।