उत्तराखंड देहरादूनAdventure Adventure Games Rock Climbing in Chamba-Mussoorie Phalpatti

गढ़वाल: खूबसूरत पहाड़ियों पर रोमांच का असली मजा, आप भी चले आइए चंबा-मसूरी फल पट्टी

रोमांच के शौकीन चले आइये Chamba-Mussoorie Phalpatti, यहां मिलेंगे एक से बढ़ कर एक Adventure

Chamba-Mussoorie Phalpatti Adventure: Adventure Adventure Games Rock Climbing in Chamba-Mussoorie Phalpatti
Image: Adventure Adventure Games Rock Climbing in Chamba-Mussoorie Phalpatti (Source: Social Media)

देहरादून: सैर सपाटे के साथ उत्तराखंड रोमांच के शौकीनों के लिए भी मनपसंद जगह है। साहसिक खेलों के शौकीन कई लोग देश के कोने-कोने से उत्तराखंड रोमांच का मजा उठाने आते हैं। साहसिक खेलों की डिमांड कई पर्यटकों के बीच में बढ़ गई है। चाहे वह रिवर राफ्टिंग हो, क्लिफ जंपिंग हो, बंजी जंपिंग हो, स्काई साइक्लिंग या जिप लाइन हो, जहां पर तमाम साहसिक खेलों का बड़े स्तर पर संचालन किया जा रहा है जिससे पर्यटकों के बीच में भी उत्साह देखने को मिल रहा है।

Chamba-Mussoorie Phalpatti Adventure

अगर आप भी रोमांच का एहसास करना चाहते हैं तो टिहरी जिले में चंबा मसूरी फल पट्टी क्षेत्र से बेहतर जगह आपके लिए कोई नहीं हो सकती है। यहां पर सुहाने मौसम के साथ पर्यटकों के लिए कई साहसिक खेलों की सुविधा भी है। धनोल्टी, काणाताल आदि क्षेत्रों में स्काईवॉक, वॉल क्लाइंबिंग, स्काई साइकिलिंग, बड़ा झूला और जिपलाइन जैसे साहसिक खेलों का बड़े स्तर पर संचालन किया जा रहा है। पर्यटक विभाग भी इस क्षेत्र में युवाओं को अब साहसिक खेलों का प्रशिक्षण देने की कार्य योजना तैयार कर रहा है। चंबा मसूरी फल पट्टी पर कैंट साइट, रिजॉर्ट और साहसिक खेलों का क्रेज बढ़ने लगा है। यहां पर पर्यटकों के लिए साहसिक खेलों के कई निजी केंद्र संचालित किए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें:

इस बार घूमने के सीजन में यहां पर पर्यटकों की भारी भीड़ उमड़ने की उम्मीद लगाई जा रही है। ऐसे में होटल और पर्यटन कारोबारी यात्रा सीजन की तैयारियों में जुट गए हैं बता दें कि इस पूरे क्षेत्र में लगभग 20 से अधिक निजी साहसिक खेल केंद्र संचालित किए जा रहे हैं। साहसिक खेल कारोबारी सुरेश रमोला ने बताया कि अभी तक सिर्फ वीकेंड पर पर्यटक आ रहे हैं और अधिकतर पर्यटक साहसिक खेलों को कर रहे हैं। यहां पर वॉल क्लाइंबिंग, रॉक क्लाइंबिंग और बड़े झूले को लेकर पर्यटकों की ज्यादा डिमांड है। जिला पर्यटन अधिकारी अतुल भंडारी का कहना है कि धनोल्टी और काणाताल के बीच के क्षेत्र को साहसिक खेलों के बड़े केंद्र के रूप में विकसित करने की कार्य योजना तैयार की जा रही है और इसके लिए स्थानीय युवाओं को भी साहसिक खेलों का प्रशिक्षण देने पर विचार विमर्श किया जा रहा है। ऋषिकेश की तरह ही अगर Chamba-Mussoorie Phalpatti में भी Adventure का बड़ा केंद्र विकसित होता है तो ना केवल यहां पर युवाओं को रोजगार मिलेगा बल्कि साहसिक खेल संचालित करने वाले लोगों की आय भी बढ़ेगी और इससे रोजगार विकसित होगा।