उत्तराखंड रुद्रप्रयागFaiz of Bijnor stole 16 goats of poor farmer in Rudraprayag

रुद्रप्रयाग: बिजनौर के फैज़ ने गरीब किसान की 16 बकरियां चुराई, गांव में पहली बार हुई ऐसी घटना

बिजनौर के एक युवक ने 27 फरवरी को ऊखीमठ तहसील के एक ग्रामीण की 16 बकरियां चुरा लीं। पढ़िए पूरी खबर

Rudraprayag Karokhi village faiz goats stolen: Faiz of Bijnor stole 16 goats of poor farmer in Rudraprayag
Image: Faiz of Bijnor stole 16 goats of poor farmer in Rudraprayag (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: देवभूमि उत्तराखंड.... देवों की भूमि, पावन भूमि जहां पर चोरी और अन्य अपराधिक घटनाएं नामात्र की हुआ करती थीं। मगर अब यहां के पहाड़ों पर भी धीरे-धीरे इस तरह की घटनाएं बेहद आम हो रही हैं जो कि शर्मनाक है। एक समय पर पहाड़ बेहद सुरक्षित हुआ करते थे। यहां के लोग बेहद सरल हुआ करते थे जिनकी मंशा कभी भी किसी को चोट पहुंचाने की या किसी का बुरा करने की नहीं थी मगर अब धीरे-धीरे समय बदल रहा है और बाहरी राज्यों से लोग आकर पहाड़ों पर कब्जा कर रहे हैं और उत्तराखंड का नाम धूमिल हो रहा है। ऐसा कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि पहले बाहरी राज्यों के लोग केवल मैदानी जिलों तक ही सीमित थे मगर अब धीरे-धीरे वे शांत पहाड़ी जिलों पर भी वर्चस्व कायम करने की कोशिश कर रहे हैं और पहाड़ों पर भी आपराधिक घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं जिस वजह से पहाड़ों की शांति भंग हो रही है और वहां का वातावरण और माहौल भी दूषित हो रहा है। ऐसा ही कुछ रुद्रप्रयाग के ऊखीमठ तहसील में भी देखने को मिल रहा है।

Rudraprayag Karokhi village goats stolen

जी हां, रुद्रप्रयाग जैसे सुदूर पहाड़ी इलाकों में भी अब बाहर से आए हुए लोग यहां की शांति भंग कर रहे हैं और आपराधिक घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। यहां पर एक बड़ी चोरी की घटना सामने आ रही है। यहां बिजनौर के एक युवक ने 27 फरवरी को ऊखीमठ तहसील के एक ग्रामीण की 16 बकरियां चुरा लीं। इस क्षेत्र में से पहले कभी भी किसी इंसान ने ऐसा नहीं किया है।ऐसा इस क्षेत्र में पहली बार हुआ है जिसके बाद से पूरे क्षेत्र के लोगों के बीच में आक्रोश साफ दिखाई दे रहा है। बता दें कि ऊखीमठ तहसील में कई लोग पशुपालन के जरिए अपनी रोजी-रोटी चलाते हैं और पीढ़ी दर पीढ़ी इस पुश्तैनी व्यवसाय को आगे बढ़ा रहे हैं मगर कभी भी किसी ने जानवरों को चोरी नहीं किया है। ऊखीमठ में जिसने बकरियां चुराई हैं उसकी पहचान बिजनौर के रहने वाले फैज के रूप में हुई है। पुलिस ने बकरी चोरी करने वाले आरोपी फैज को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। चलिए आपको पूरी घटना की संक्षिप्त जानकारी देते हैं। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

दरअसल 27 फरवरी 2022 को थाना ऊखीमठ के क्षेत्र के निवासी श्री बलवंत सिंह निवासी ग्राम करोखी ने पुलिस में शिकायत करते हुए कहा कि उनके सिरसोली स्थित बकरियों के बाड़े में से बड़ी-बड़ी 16 बकरियां अचानक ही गायब हो गई हैं। थाने में उनके द्वारा यह भी बताया गया कि बुग्यालों में भारी बर्फबारी के कारण उनके द्वारा बकरियों को इसी बाड़े में रखा जाता है। पशुपालन उनका पुश्तैनी धंधा है और 15-20 साल से उनके द्वारा इस धंधे को किया जा रहा है मगर आज तक कभी उनके साथ और उनके परिवार के साथ ऐसी कोई घटना नहीं घटी है। उन्होंने कहा है कि बीमारी, प्राकृतिक आपदाएं जंगली जानवरों का खतरा अलग बात है परंतु इस तरीके से इतनी ज्यादा संख्या में कभी भी उनकी बकरियां गायब नहीं हुई हैं। उनकी शिकायत पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया और जांच पड़ताल शुरू की। सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगालने और सूत्रों के माध्यम से पुलिस आखिरकार आरोपी तक पहुंची और 27 मार्च 2022 को पुलिस ने आखिरकार बिजनौर के निवासी फैज को गिरफ्तार कर लिया है। पूछताछ कर पुलिस ने न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत कर उसको न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। बता दें की बकरियों की चोरी में उसके अलावा उसके अन्य सहयोगी भी शामिल थे जिनकी तलाश पुलिस कर रही है। पुलिस ने चोरी की गईं बकरियों को सीज कर लिया है।