उत्तराखंड टिहरी गढ़वालAyush Badoni of Uttarakhand batting like AB de Villiers in IPL

गढ़वाल के आयुष बडोनी की IPL में धुआंधार बैटिंग, क्रिकेट फैंस ने नाम दिया- ‘AB-डिविलियर्स-2’

Lucknow Super Giants को पहली जीत दिलाने में उत्तराखंड के Ayush Badoni का शानदार योगदान रहा। लोग उन्हें AB de Villiers कहने लगे हैं।

Ayush Badoni AB de Villiers: Ayush Badoni of Uttarakhand batting like AB de Villiers in IPL
Image: Ayush Badoni of Uttarakhand batting like AB de Villiers in IPL (Source: Social Media)

टिहरी गढ़वाल: आईपीएल-2022 का सातवां मैच बेहद रोमांचक रहा। मैच में लखनऊ सुपर जाएंट्स और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच भिड़ंत हुई। लखनऊ सुपर जाएंट्स ने अपने दूसरे मैच चेन्नई सुपरकिंग्स को हराकर आईपीएल में अपनी पहली जीत हासिल कर ली है।

Ayush Badoni Inning IPL

लखनऊ सुपर जाएंट्स जैसी नई टीम के लिए ये जीत ऐतिहासिक रही। टीम को जीत दिलाने में उत्तराखंड के युवा क्रिकेटर आयुष बडोनी का शानदार योगदान रहा। इस मैच में आयुष बडोनी ने एक बार फिर कमाल की बल्लेबाजी की। उन्होंने अंत के ओवरों में अपनी टीम के लिए ताबड़तोड़ अंदाज में रन बनाए और लखनऊ को पहली जीत दिलाई। उन्होंने इस मैच में नौ गेंद पर 19 रन बनाए। उनकी इस पारी में दो बेहतरीन छक्के शामिल थे। इस मैच में चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट के नुकसान पर 210 रन बनाए थे। इसके बाद चेन्नई की जीत तय मानी जा रही थी, लेकिन लखनऊ ने तीन गेंद रहते ही 211 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया। ऐसे में आयुष ने जो खेल दिखाया वो उम्मीदों से परे था।

Ayush Badoni of batting like AB de Villiers

क्रिकेट में किसी खिलाड़ी की तुलना नहीं होनी चाहिए। लेकिन अगर बात शॉट्स को लेकर करें तो ये जरूरी हो जाता है कि ये खिलाड़ी उस खिलाड़ी जैसा खेलता है। एबी डिविलियर्स ने जरूर आपका ध्यान आकर्षित किया होगा। साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियिर्स को लोग मिस्टर 360 डिग्री कहते थे। उनकी खासियत ये थी कि वो मैदान के किसी भी छोर पर शॉट खेलने का माद्दा रखते थे। क्रिकेट के दिग्गज कहते हैं कि आयुष के पास ऐसी ही प्रतिभा है।

ये भी पढ़ें:

टीम को जीत दिलाने का श्रेय आयुष बडोनी को जाता है, जिन्होंने आईपीएल के अपने पहले और दूसरे मैच में खुद को साबित करके दिखाया है। आईपीएल के पहले मैच में भी आयुष बडोनी ने 54 रन की पारी खेलकर सुर्खियां बटोरी थीं। उत्तराखंड के टिहरी से निकलकर दिल्ली की टीम से खेलने वाला यह नया क्रिकेटर देश और दुनिया के लिए क्रिकेट का नया स्टार बनने की राह पर चल पड़ा है। आयुष बडोनी मूल रूप से टिहरी गढ़वाल के सिलोर क्षेत्र के रहने वाले हैं। वह घरेलू क्रिकेट में दिल्ली की टीम के लिए खेलते रहे हैं। Ayush Badoni दिल्ली की टीम के कप्तान भी रह चुके हैं। भारतीय अंडर-19 टीम के खिलाड़ी रहे आयुष अंडर-19 क्रिकेट में श्रीलंका और वेस्टइंडीज के खिलाफ भी शानदार पारी खेल चुके हैं। उनकी सफलता से टिहरी जिले समेत प्रदेशभर में खुशी की लहर है।