उत्तराखंड उधमसिंह नगरUttarakhand Weather Report 1st April

उत्तराखंड में तपने लगी धरती, अब लू के लिए रहिए तैयार..जानिए अगले 5 दिन के मौसम का हाल

अप्रैल की शुरुआत में ही रुला रही है गर्मी, उत्तराखंड में सामान्य से आठ डिग्री तक अधिक तापमान..पढ़िए Uttarakhand Weather Report

uttarakhand weather report april: Uttarakhand Weather Report 1st April
Image: Uttarakhand Weather Report 1st April (Source: Social Media)

उधमसिंह नगर: उत्तराखंड में भीषण गर्मी अमूमन अप्रैल लास्ट तक पड़ती है, और अप्रैल तक मौसम बड़ा सुहाना रहता है मगर इस बार तो मार्च में ही गर्मी ने सब के पसीने निकाल दिया। उत्तराखंड में लगातार चढ़ते पारे ने लोगों को परेशान कर दिया है।

Uttarakhand Weather Report 1st April

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड में इन दिनों अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से 5 से 8 डिग्री सेल्सियस अधिक चल रहा है जिस वजह से गर्मी मौसम विभाग के मुताबिक 5 दिनों में मौसम में मामूली परिवर्तन होने की संभावना है। उत्तराखंड में अगले पांच दिनों तक उत्तराखंड में कहीं भी बारिश की संभावना नहीं है। मैदानी इलाकों के अलावा पहाड़ के घाटी वाले शहरों में तापमान में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार मौसम में विशेष बदलाव नहीं होगा। वहीं देहरादून में तापमान पसीने छुड़ा रहा है। दून में सामान्य से 7 डिग्री ज्यादा तापमान है। देहरादून में अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री रहा, जो सामान्य से 7 डिग्री ज्यादा रहा। पंतनगर में अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री ज्यादा 35.5 रिकॉर्ड किया गया जबकि मुक्तेश्वर में अधिकतम तापमान सामान्य से आठ डिग्री अधिक 26.4 रहा। वहीं मसूरी में अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री ज्यादा 24.9, जबकि न्यूनतम सामान्य चार डिग्री अधिक 13.8 रहा। रुड़की में अधिकतम तापमान सामान्य से 6 डिग्री अधिक 36.5 रहा । पारा बढ़ने के साथ ही लोगों को कई मुसीबतों का सामना करना पड़ा रहा है। धूप में निकलना स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है। ऐसे में अगर आप धूप में निकल रहे हैं तो उससे पहले अपने आप को अच्छी तरह से हाइड्रेट कर लें और छोटे बच्चों को कड़ी धूप में निकलने देने से बचें।