उत्तराखंड रुद्रप्रयागDhami government to make parking in 232 cities and towns in Uttarakhand

उत्तराखंड: 232 शहर-कस्बों में बनेगी हाईटेक पार्किंग, जाम से मिलेगी मुक्ति..27 जगह काम शुरू

Dhami government 232 cities and towns में नई parking बनवाने वाली है। इसमें से 27 जगहों पर अनुमति मिलने के बाद काम भी शुरू हो गया है।

uttarakhand 232 parking project: Dhami government to make parking in 232 cities and towns in Uttarakhand
Image: Dhami government to make parking in 232 cities and towns in Uttarakhand (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: पर्यटन प्रदेश उत्तराखंड में तमाम शहर जाम की समस्या से हांफ रहे हैं। चारधाम यात्रा के दौरान सड़कों पर जाम की समस्या बढ़ जाती है। कई बार वाहन पार्क करने के लिए जगह भी नहीं मिलती।

parking in 232 cities and towns in Uttarakhand

इन तमाम समस्याओं के समाधान के लिए सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। धामी सरकार छोटे-बड़े शहरों में 232 जगहों पर नई पार्किंग बनवाने वाली है। इसमें से 27 जगहों पर अनुमति मिलने के बाद काम भी शुरू हो गया है। योजना के पहले चरण में आवास विभाग 27 स्थानों पर पार्किंग निर्माण की स्वीकृति संबंधित जिला विकास प्राधिकरणों को दे चुका है। दूसरे चरण में 185 अन्य स्थानों पर पार्किंग का निर्माण शुरू होगा। विभाग जरूरत के अनुसार सरफेस पार्किंग, मल्टीलेवल पार्किंग, ऑटोमेटेड पार्किंग के साथ ही नई तकनीक के साथ टनल पार्किंग निर्माण की भी संभावना तलाश रहा है। पार्किंग पॉलिसी तैयार कर निजी पार्किंग जैसे विकल्पों पर भी काम किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:

बता दें कि प्रदेश के ज्यादातर शहरों में अभी पार्किंग स्थल का अभाव है, जिस वजह से वाहन सड़कों पर ही पार्क होते हैं। सड़कों पर वाहन पार्क होने की वजह से जाम की समस्या बढ़ जाती है। यही वजह है कि आवास विभाग अब पार्किंग सुविधा बढ़ाने पर जोर दे रहा है। पार्किंग योजना में शहरों के अलावा पयर्टन स्थलों के छोटे-छोटे कस्बे भी शामिल किए गए हैं। आवास सचिव शैलेश बगौली ने कहा कि प्रदेश के ज्यादातर शहरों और पर्यटक केंद्रों पर हर वक्त वाहनों का दबाव रहता है। पयर्टन सीजन के समय स्थिति ज्यादा गंभीर हो जाती है। इसलिए सभी प्रमुख शहरों में युद्धस्तर पर पार्किंग सुविधा विकसित की जा रही है। 27 जगह चिह्नित होने के बाद निर्माण की अनुमति प्रदान कर दी गई है। दूसरी जगहों पर भी पार्किंग का निर्माण होना है। इसके लिए जिलाधिकारी के माध्यम से फिजिबिलिटी रिपोर्ट मांगी गई है।