उत्तराखंड रुद्रप्रयागBooking of Meditation Cave Dhyaan Gufa in Kedarnath

केदारनाथ की ध्यान गुफा जून तक बुकिंग फुल, जानिए किराया और बुकिंग डिटेल्स

अगर आप Kedarnath धाम आ रहे हैं, तो Meditation Cave Dhyaan Gufa की Booking जरूर करवाएं..कुछ नया एक्सपीरियंस लेकर जाएं

ध्यान गुफा केदारनाथ बुकिंग : Booking of Meditation Cave Dhyaan Gufa in Kedarnath
Image: Booking of Meditation Cave Dhyaan Gufa in Kedarnath (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: जिंदगी की भागदौड़ में हम स्वयं की थाह लेना भूल जाते हैं। ध्यान हमें हमारे मूल से जोड़ता है। अंतर्चेतना जगाकर हमें परम तत्व के करीब जाने का अवसर देता है। अगर आप के मन में भी आत्म साक्षात्कार की चाह है तो देवभूमि उत्तराखंड आपके स्वागत के लिए तैयार है।

Booking of Meditation Cave Dhyaan Gufa in Kedarnath

यहां आप केदारनाथ स्थित ध्यान गुफा में आत्म चिंतन कर प्रकृति के करीब रह सकते हैं। बता दें कि 18 मई 2019 को पीएम नरेंद्र मोदी ने इसी गुफा में ध्यान किया था। तब से इस मेडिटेशन केव को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह है। 3 मई से चारधाम यात्रा शुरू होने वाली है। इसके साथ ही ध्यान गुफा के लिए बुकिंग होने लगी है।

Kedarnath Dhyaan Gufa Fare

जून तक के लिए ऑनलाइन बुकिंग फुल हो चुकी हैं। जीएमवीएन ने इस बार ध्यान गुफा का किराया बढ़ाकर दोगुना कर दिया है। पहले यह किराया 15 सौ रुपये था जो कि अब तीन हजार रुपये हो गया है। जीएमवीएन इस यात्रा सीजन में दो और ध्यान गुफाओं का संचालन भी शुरु कर देगा। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत केदारनाथ में मौजूद प्राकृतिक गुफाओं को ध्यान गुफा के रूप में तैयार किया गया है। यह गुफा समुद्र तल से 12000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। नेहरू पर्वतारोहण संस्थान ने साल 2018 में गुफा का निर्माण किया था। ध्यान गुफा में निगम की ओर से यात्री को एक समय का भोजन व चाय-नाश्ता किराये की राशि में ही उपलब्ध कराया जाता है। गुफाओं में बिजली, पानी और शौचालय की सुविधा उपलब्ध है। दिल्ली से केदारनाथ पहुंचने के लिए सीधी बस सेवाएं हैं। केदारनाथ का नजदीकी एयरपोर्ट जौलीग्रांट, देहरादून है। अगर ट्रेन से यात्रा करना चाहते हैं तो हरिद्वार तक ट्रेन से पहुंच सकते हैं। उसके बाद आपको बस या टैक्सी करनी होगी। ध्यान गुफा के लिए जीएमवीएन की वेबसाइट https://gmvnonline.com/Accommodation_Book_New?acc=44 पर जाकर Meditation Cave Dhyaan Gufa Booking करा सकते हैं।