उत्तराखंड हल्द्वानीEncroachment removed by bulldozer in Haldwani

हल्द्वानी के 4500 घरों में गरजेगा बुलडोजर, मास्टर प्लान तैयार..बुलाई जाएगी भारी पुलिस फोर्स

Haldwani में railway land से हटाया जाएगा Encroachment , वन विभाग जंगल में नहीं बनने देगा शरणार्थियों का कैंप.. bulldozer तैयार

Haldwani bulldozer : Encroachment removed by bulldozer in Haldwani
Image: Encroachment removed by bulldozer in Haldwani (Source: Social Media)

हल्द्वानी: हल्द्वानी में रेलवे की 29 एकड़ जमीन से अतिक्रमण हटाने की तैयारी शुरू हो गई है।

Encroachment removed by bulldozer in Haldwani

मगर डर यह है कि कहीं दिल्ली जैसा ही बवाल न मच जाए। इसलिए अधिकारियों ने पुलिस मुख्यालय (पीएचक्यू) को पत्र भेजकर फोर्स की डिमांड की है। सात हजार पुलिस कर्मियों व 15 कंपनी पैरामिलिस्ट्री फोर्स की मौजूदगी में अतिक्रमणकारियों पर बुलडोजर गरजेगा। इससे अतिक्रमणकारियों में हड़कंप मचा हुआ है। दरअसल, इस समय बुलडोजर सुर्खियों में आ रखा है दिल्ली में स्थित जहांगीरपुरी में भी अतिक्रमणकारियों को तेजी से हटाया जा रहा है और उनके द्वारा बनाए गए अवैध घरों और दुकानों को उजाड़ा जा रहा है। कुमाऊ के हल्द्वानी में भी सबसे बड़े अतिक्रमण को हटाने की तैयारी शुरू हो गई है और इसीलिए भारी फोर्स का इंतजाम पहले से ही किया जाएगा। हल्द्वानी की गफूर बस्ती में रेलवे की भूमि पर अतिक्रमण करने वालों ने 11 अप्रैल को हाईकोर्ट में हस्तक्षेप याचिका दायर की थी। मगर हाईकोर्ट ने सुनवाई से इन्कार करते हुए अपना निर्णय सुरक्षित रख लिया था। याचिकाकर्ताओं का कहना था कि भूमि उनके नाम है। यह खाता खतौनी में भी दर्ज है। मगर रेलवे ने उन्हें सुनवाई का मौका नहीं दिया।

ये भी पढ़ें:

वहीं रेलवे के अधिवक्ता ने हाईकोर्ट को बताया कि अतिक्रमणकारियों को उनके द्वारा कब्जाया हुआ इलाका खाली करने के लिए लंबा समय दिया गया था मगर उन्होंने आदेश की एक न सुनी और इसलिए मजबूरन अतिक्रमण को जबर्दस्ती हटाया जाएगा। इधर, डीएम ने भी एक्शन प्लान हाईकोर्ट को सौंप दिया है। अतिक्रमण हटाने के लिए प्रशासन, पुलिस व रेलवे की संयुक्त रूप से तैयारी शुरू कर दी है। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक कुमाऊंभर की पुलिस फोर्स को सुरक्षा के दृष्टिगत बुलाया जाएगा। अतिक्रमण एक सिरे से हटेगा। जल्द पैरामिलिस्ट्री फोर्स व पुलिस हल्द्वानी पहुंच जाएगी। वहीं अतिक्रमण हटाने के दौरान रेलवे की आरपीएफ फोर्स भी मोर्चे पर रहेगी। आरपीएफ इंस्पेक्टर चंद्रपाल सिंह ने बताया कि अधिकारियों के निर्देश पर टीमें लगाई जाएंगी। जरूरत के अनुसार अन्य क्षेत्रों से भी फोर्स बुलाई जा सकती है। वहीं एसएसपी नैनीताल पंकज भट्ट ने बताया कि अतिक्रमण हटाने के लिए पर्याप्त पुलिस फोर्स तैनात रहेगी। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर उनकी जिला प्रशासन के साथ बैठक हो चुकी है। अतिक्रमण हटाने के दौरान मौके पर आरपीएफ, पीएसी व पुलिस टीमें तैनात रहेंगी।