उत्तराखंड देहरादून38th National Games in Uttarakhand

उत्तराखंड में होगा 38वें नेशनल गेम्स का आयोजन, शुरू हुई तैयारियां

Uttarakhand को 38th National Games का आवंटन वर्ष 2014 में किया गया था, जो वर्ष 2018 में प्रस्तावित था, लेकिन अलग-अलग वजहों से आयोजन टल गया।

national games in uttarakhand : 38th National Games in Uttarakhand
Image: 38th National Games in Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड में नई खेल नीति बनाए जाने के साथ ही खेल सुविधाएं विकसित करने के लिए बड़े कदम उठाए जा रहे हैं।

National Games in Uttarakhand

इसी कड़ी में साल 2024 में प्रदेश में 38वें राष्ट्रीय खेलों का आयोजन कराने की तैयारी है। खेल मंत्री ने रेखा आर्य ने इसके लिए विभागीय अधिकारियों को अभी से तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि तय समय पर अवस्थापना विकास कार्यों को कराया जा सके, इसके लिए वह खुद केंद्र सरकार से आर्थिक सहायता के लिए अनुरोध करेंगी। आपको बता दें कि उत्तराखंड को 38वें राष्ट्रीय खेलों का आवंटन वर्ष 2014 में किया गया था, जो वर्ष 2018 में प्रस्तावित था। राष्ट्रीय खेलों के आयोजन की तैयारी भी हुई, लेकिन विभाग की तैयारियां समय से पूरी नहीं हो सकीं। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

केंद्र सरकार से समय पर आर्थिक सहायता भी नहीं मिली, जिसका नतीजा ये निकला कि राष्ट्रीय खेलों का आयोजन नहीं किया जा सका। हालांकि राज्य सरकार की ओर से इसके लिए करीब डेढ़ सौ करोड़ रुपये मंजूर किए गए थे। साथ ही राज्य सरकार की ओर से अवस्थापना विकास कार्यों के लिए 719.44 करोड़ की पीपीआर और आयोजन के लिए 249.97 करोड़ का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया था। विभागीय अधिकारियों ने आर्थिक सहायता के लिए कई बार अनुरोध किया, लेकिन केंद्र की तरफ से मदद नहीं मिल सकी। जिस वजह से राष्ट्रीय खेलों का आयोजन टल गया। अब ऐसी स्थिति पैदा न होने पाए, National Games के लिए Sports Department Uttarakhand ने अपनी तैयारी अभी से शुरू कर दी है। खेल मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि वो साल 2024 में होने वाले 38वें राष्ट्रीय खेल के लिए केंद्र सरकार से खुद सहयोग के लिए अनुरोध करेंगी। आयोजन में कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी।