उत्तराखंड रुद्रप्रयागKedarnath Helicopter Advance Booking Full and All Detail

केदारनाथ के लिए हेलीकॉप्टर टिकट की एडवांस बुकिंग फुल, जानिए अब कैसे करें बुकिंग

Kedarnath के लिए Helicopter Advance Booking Ful हो गई है। पढ़िए केदारनाथ Kedarnath Helicopter Booking Website and All Detail

kedarnath helicopter ticket online booking: Kedarnath Helicopter Advance Booking Full and All Detail
Image: Kedarnath Helicopter Advance Booking Full and All Detail (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: चारधाम यात्रा का आगाज हो चुका है। केदारनाथ धाम यात्रा आज से शुरू हो गई है। वहीं यात्रा को सुगम बनाने के हेली सेवाओं की जरूरत बढ़ गई है।

Kedarnath Helicopter Advance Booking Full

यही वजह है कि लोग भारी संख्या में हैली सेवाओं को बुक करा रहे हैं। और अब केदारनाथ हेली सेवा के लिए मारामारी चल रही है। ऑनलाइन टिकटों की एडवांस बुकिंग फुल हो चुकी है। उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (यूकाडा) ने कहा है कि हेली सेवा के संचालन के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। अब डीजीसीए की अनुमति का इंतजार है।आपको बता दें कि केदारनाथ धाम के लिए तीन स्थानों से हेली सेवा का संचालन किया जाता है। फिलहाल हेलो सेवाओं की एडवांस बुकिंग 20 मई तक फुल हो चुकी है और अब 20 मई के बाद की बुकिंग की जा रही है। ऐसे में अगर आप भी केदारनाथ आने की सोच रहे हैं और आपको बुकिंग नहीं मिल पाई है तो चिंता की बात नहीं है। आप सहस्त्रधारा हेलीपैड से चार्टर्ड हेलिकाप्टर से भी केदारनाथ व बदरीनाथ धाम जा सकते हैं। इनके लिए आपको एडवांस बुकिंग कराने की जरूरत नहीं है और आप वहीं से सीधा हेलीकॉप्टर सर्विस का लाभ उठा सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

आपको बता दें कि केदारनाथ धाम जाने के लिए हेली सेवाओं की बुकिंग अप्रैल से शुरू हो गई थी और इस बार लाखों लोगों ने Kedarnath Helicopter Booking कराई है और यही वजह है कि 20 मई तक बुकिंग फूल हो चुकी है। केदारनाथ धाम जाने के लिए तीर्थ यात्रियों को रुद्रप्रयाग जिले के गुप्तकाशी, फाटा और सिरसी से हेली सेवा की सुविधा मिलेगी। तीन स्थानों से केदारनाथ धाम के लिए नौ कंपनियों के माध्यम से हेली सेवा संचालित की जाती है। जिसमें गुप्तकाशी से केदारनाथ के लिए एरो एयर क्राफ्ट, आर्यन एविएशन, फाटा से केदारनाथ के लिए पवन हंस, चिपसन एविएशन, थंबी एविएशन, पिनाक्ल एयर और सिरसी से केदारनाथ के लिए एरो एयर क्राफ्ट व हिमालयन हेली व केट्रल एविएशन के माध्यम से हेली सेवा का संचालन किया जाता है। इसके अलावा सहस्त्रधारा हेलीपैड से भी चार्टर्ड हेलिकाप्टर से केदारनाथ व बदरीनाथ धाम पहुंच सकते हैं। 6 से 20 मई तक केदारनाथ हेली सेवा की बुकिंग फुल हो चुकी है।

ये भी पढ़ें:

अब 20 मई से 5 जून तक के लिए टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग चल रही है। हेली सेवा के लिए ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग की जिम्मेदारी गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) को सौंपी गई है।

Kedarnath Helicopter Booking Website

जीएमवीएन की वेबसाइट heliservices.uk.gov.in पर ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग कर सकते हैं। हेली सेवा के लिए 70 प्रतिशत टिकटों की बुकिंग ऑनलाइन से की जा रही है। जबकि 30 प्रतिशत टिकट ऑफलाइन मिलेंगे। वहीं पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने पर्यटन और यूकाडा के अधिकारियों को भी सख्त निर्देश दिए कि केदारनाथ हेली सेवा में यात्रियों से ज्यादा किराया न वसूला जाए और इस पर निगरानी रखी जाए।

Kedarnath Helicopter Booking fare

गुप्तकाशी से केदारनाथ आने-जाने का किराया 7750 रुपये है। वहीं फाटा से केदारनाथ आने जाने का किराया 4720 रुपए है। सिरसी से केदारनाथ तक के लिए यात्रियों को 4680 रुपये चुकाने पड़ेंगे।