उत्तराखंड उधमसिंह नगर109 buildings built without map in Udham Singh Nagar

उत्तराखंड: यहां बिना नक्शे के ही बन गई सैकड़ों बिल्डिंग, अब चलेगा बुलडोजर

अब Udham Singh Nagar में ही देख लें। यहां जिलेभर में 109 buildings खड़ी हो गईं, वो भी without map … अब बुलडोजर चलेगा

udham singh nagar buildings bulldozer: 109 buildings built without map in Udham Singh Nagar
Image: 109 buildings built without map in Udham Singh Nagar (Source: Social Media)

उधमसिंह नगर: भ्रष्टाचार का मर्ज उत्तराखंड को खोखला कर रहा है। सरकारी विभागों की तो पूछिए ही मत, यहां सेटिंग से हर काम हो जाता है। अब ऊधमसिंहनगर में ही देख लें।

buildings without map in Udham Singh Nagar

यहां जिलेभर में 109 बिल्डिंगें खड़ी हो गईं, वो भी बिना नक्शा पास कराए। जिला विकास प्राधिकरण से बिना नक्शा पास कराये 109 बिल्डिंगें बनाई गईं, जिनमें कई छोटे स्कूल, अस्पताल और आवासीय मकान हैं। अब होना ये है कि इन सभी बिल्डिंगों को ढहाया जाना है। प्राधिकरण ने भवन मालिकों को नोटिस थमाकर जवाब मांगा है। इसके बाद ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की जाएगी। ऐसा नहीं कि बिल्डिंगों के निर्माण की जानकारी डीडीए को नहीं थी, फिर भी न जाने किसके दबाव में प्राधिकरण अनजान बना रहा। बता दें कि राज्य सरकार ने एकल समाधान योजना भी लागू की है। इसके तहत साल 2020 तक जिन लोगों ने बिना नक्शा पास कराए भवन बनाए हैं, वो लोग 31 मार्च 2022 तक नक्शा पास करा सकते थे, लेकिन वन टाइम सेटलमेंट योजना लागू होने पर भी भवन स्वामियों ने नक्शा पास कराने की जहमत नहीं उठाई। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

योजना के तहत सिर्फ 15 लोगों ने नक्शा पास कराया है, जबकि 109 बिल्डिंगें अब भी बिना नक्शे के खड़ी हैं। बीते शनिवार कुमाऊं आयुक्त ने मामले का संज्ञान लेते हुए डीडीए कार्यालय का निरीक्षण किया, उन्होंने अधिकारियों की कार्यशैली पर नाराजगी जताई थी। साथ ही कहा कि मामले का जल्द निस्तारण किया जाए। खैर देर से ही सही डीडीए ने अब 109 भवन मालिकों को नोटिस भेजकर ध्वस्तीकरण का प्रोसेस शुरू कर दिया है। डीडीए उपाध्यक्ष हरीश चंद्र कांडपाल ने कहा कि सुनवाई के बाद ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की जाएगी। जिन लोगों ने बिना नक्शा पास कराए भवन बनाए हैं, उन्हें नोटिस भेजकर एक महीने का वक्त दिया गया है। सुनवाई पूरी होते ही ध्वस्तीकरण का काम शुरू हो जाएगा।