उत्तराखंड रुद्रप्रयागHeavy Traffic Hotel Full Police Fail on Kedarnath Highway

केदारनाथ हाईवे पर घनघोर अव्यवस्था, रहने की जगह नहीं, सड़कों पर सैलाब..पुलिस-प्रशासन फेल!

Rudraprayag-Gaurikund National Highway में घनघोर अव्यवस्थाएं हैं। साफ है कि हम इसके लिए तैयार नहीं थे..देखिए वीडियो

kedarnath highway traffic: Heavy Traffic Hotel Full Police Fail on Kedarnath Highway
Image: Heavy Traffic Hotel Full Police Fail on Kedarnath Highway (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: केदारनाथ यात्रा शुरु हो चुकी है। यात्रा शुरू होने से पहले ही प्रशासन एवं पुलिस ने यह दावा किया था कि सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। यात्रियों को यात्रा में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आएगी मगर असलियत में तो कुछ और ही दिखाई दे रहा है।

Heavy Traffic Hotel Full on Kedarnath Highway

केदारनाथ यात्रा में त्राहि-त्राहि मच रखी है। पैदल चलने के मार्ग पर पांव रखने तक की जगह नहीं है। पूरा केदारनाथ धाम खचाखच भीड़ से भरा हुआ है। खाने की जगहों पर भारी भीड़ है। ट्रैफिक लोगों को खून के आंसू रुला रहा है। पुलिस ने यह दावा किया था कि ट्रैफिक प्लान तैयार किया जा चुका है। यात्रियों को किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आएगी मगर यह दावा अब खोखला नजर आ रहा है क्योंकि केदारनाथ धाम में ट्रैफिक प्लान की धज्जियां उड़ गई हैं। यहां यात्रा शुरू होते ही जाम लग चुका है। Rudraprayag-Gaurikund National Highway पर जाम लगने से तीर्थयात्री खासे परेशान हैं। यात्रा को लेकर पुलिस द्वारा बनाया गया ट्रैफिक प्लान भी कहीं नजर नहीं आ रहा है, जिससे यात्रा मार्ग में जगह-जगह जाम लग रहा है। यह शर्मनाक है कि आपदा के 9 साल बाद भी सोनप्रयाग से गौरीकुंड मार्ग को नहीं सुधारा गया है। जिला प्रशासन और पुलिस की व्यवस्थाएं पूरी तरह फेल हो गई हैं। गौरीकुंड से सोनप्रयाग 5 किलोमीटर संकरे मार्ग पर आवाजाही करने में तीर्थयात्रियों को डर सता रहा है। महज पांच किलोमीटर के इस सफर को पूरा करने में यात्रियों को घंटों का समय लग रहा है। ऐसे में देश-विदेश से यात्रा पर आये तीर्थयात्री खासे परेशान चल रहे हैं।बता दें कि बीते शुक्रवार से बाबा केदार के कपाट आम श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिये गये हैं। केदारनाथ में इस बार रिकॉर्ड तोड़ यात्री उमड़ने की उम्मीद थी मगर इसके बावजूद भी जिला प्रशासन और पुलिस व्यवस्था फेल हो गई है। जिला प्रशासन और पुलिस की ओर से यात्रा को लेकर जो भी दावे किये गये थे, वे सभी धरातल पर नजर नहीं आ रहे हैं। आगे देखिए वीडियो

ये भी पढ़ें:

यात्रा को लेकर पुलिस द्वारा बनाया गया ट्रैफिक प्लान भी कहीं नजर नहीं आ रहा है, जिससे यात्रा मार्ग के जगह-जगह जाम लग रहा है। सोनप्रयाग से गुप्तकाशी के बीच जगह-जगह जाम लगने से यात्री परेशान हैं। उन्होंने कहा कि यात्रा को लेकर जिला प्रशासन और पुलिस की कोई भी व्यवस्था नजर नहीं आ रही है। सोनप्रयाग और सीतापुर में बनी पार्किंग वाहनों से फुल हो चुकी हैं, जबकि जगह-जगह पार्किंग निर्माण के दावे खोखले साबित हो रहे हैं। बड़ा सवाल यह है कि पहले से ही अंदाजा लगाया जा रहा था कि केदारनाथ यात्रा में पहले ही दिन से हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचने जा रहे हैं इसके बावजूद प्रशासन ने कोई भी व्यवस्था नहीं की। ठहरने की कहीं व्यवस्था नहीं है। पहले ही दिन तीर्थयात्रियों को रातभर ठंड में बाहर सोना पड़ा, जबकि मोबाइल सेवा भी ठप रही। इसके अलावा वाईफाई सेवा की भी कोई व्यवस्था नहीं रही। यहां तक कि पीने के पानी के लिए भी श्रद्धालु परेशान रहे। कपाट खुलने के मौके पर पहले ही दिन धाम में व्यवस्थाएं दुरुस्त ना होने से उत्तराखंड की न केवल छवि धूमिल हुई बल्कि बाहर अच्छा संदेश नहीं गया है। वहीं श्रद्धालुओं ने बताया कि केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के अवसर पर वे धाम पहुंचे लेकिन यहां रहने और खाने की उचित व्यवस्थाएं नहीं हैं। होटलों के दाम काफी अधिक महंगे हैं। खाने के दामों में भी काफी वृद्धि है। प्रशासन की ओर से कुछ भी व्यवस्थाएं देखने को नहीं मिली हैं। देखिए वीडियो (वीडियो फोटो साभार-कुणाल डोभाल)

सब्सक्राइब करें: