उत्तराखंड हरिद्वारSymptoms and home remedies for heatstroke in summer

उत्तराखंड में हीट स्ट्रोक का खतरा, जारी किया गया अलर्ट..जानिए इसके लक्षण और घरेलू इलाज

uttarakhand में heatstroke को लेकर एडवाइजरी जारी की गई है। जानिए heatstroke के Symptoms and home remedies

uttarakhand heat stroke alert: Symptoms and home remedies for heatstroke in summer
Image: Symptoms and home remedies for heatstroke in summer (Source: Social Media)

हरिद्वार: उत्तराखंड में पिछले कुछ दिनों से मौसम खुशगवार बना हुआ है। बारिश ने लोगों को हीट वेव से राहत दी है, हालांकि मई महीने में एक बार फिर गर्मी तेजी से बढ़ेगी।

heatstroke advisory in uttarakhand

बढ़ती गर्मी अपने साथ लू समेत दूसरी बीमारियों का खतरा भी लाती है। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी की है। अस्पतालों को अलर्ट मोड पर रखा गया है। देश के उत्तरी भाग में मई तक अत्यधिक तापमान की संभावना बताई गई है। लू की आशंका के बीच स्वास्थ्य विभाग ने न सिर्फ अस्पतालों के लिए बल्कि आम लोगों के लिए भी एडवाइजरी जारी की है। स्वास्थ्य सचिव राधिका झा ने बताया कि केंद्र सरकार ने गर्मी से संबंधित बीमारियों को लेकर दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत राज्य में बढ़ती गर्मी को देखते हुए सभी जनपदों को एडवाइजरी जारी करने के निर्देश दिए गए हैं। देश के केंद्रीय, पश्चिमी तथा उत्तरी भाग में मई तक अत्यधिक तापमान की संभावना बताई गई है। ऐसे में विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है। आगे जानिए लू के लक्षण और बचने के तरीके

ये भी पढ़ें:

सरकार ने अस्पतालों को पर्याप्त दवाइयां, आईवी फ्लूड, ओआरएस, आइस पैक आदि रखने के निर्देश दिए हैं। गर्मी तथा हीट स्ट्रोक से संबंधित बीमारी एवं रोगों से बचाव के लिए आवश्यक उपकरण रखने को कहा गया है। अस्पतालों में पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था करने तथा अति संवेदनशील क्षेत्रों में कूलर अथवा ठंडा रखने के प्रभावी उपाय एवं व्यवस्थाएं बनाने के निर्देश दिए गए हैं। आम लोगों को गर्मी से बचने, पर्याप्त पानी पीने और दिन के समय धूप से बचने की सलाह दी गई है।

home remedies for heatstroke

1. खुले शरीर धूप में न निकलें। अगर निकलना ही पड़े तो धूप में निकलने पर सिर अवश्य ढंके
2. अचानक ठंडी जगह से एकदम गर्म जगह ना जाएं
3. ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं
4. कच्चा प्याज जरूर खाएं
5. पानी खूब पीएं. फलों का जूस, नींबू-पानी का इस्तेमाल करें. हरा धनिया भी फायदेमंद है
6. लू लगने पर कच्चे आम का पन्ना बनाकर पीएं. ये शरीर को ठंडा रखता है. इसके छिलके को हाथ-पैर और चेहरे पर लगाने से बदन का तापमान घटता है और जल्द राहत मिलती है
7. बेल का शर्बत भी काफी फायदेमंद है. बेल आपके विटामिन और खनिज की कमी को भी पूरा करेगा और शरीर में ठंडक भी पहुंचाएगा
8. लू लगने पर तत्काल योग्य डॉक्टर को दिखाना चाहिए
9. बुखार तेज होने पर रोगी को ठंडी खुली हवा में आराम करवाना चाहिए।

Symptoms of heatstroke

सिरदर्द, थकावट, तेज़बुखार और बेहोशी इसके लक्षण हैं. लू लगने पर उल्टी और चक्कर भी आ सकता है और मांसपेशियों में ऐंठन भी हो सकती है. शारीरिक रूप से कमज़ोर लोग, छोटे बच्चों और हृदय रोगी को सावधानी बरतनी चाहिए। सचिव स्वास्थ्य ने सभी डीएम और सीएमओ को अपने जिलों में गर्मी तथा हीट स्ट्रोक से संबंधित बीमारी एवं रोगों से बचाव के लिए जरूरी इंतजाम करने और लोगों को गर्मी, लू व हीट स्ट्रोक से बचाव के बारे में जागरूक करने के भी निर्देश दिए।