उत्तराखंड पिथौरागढ़Mining mafia built a road along the river in Pithoragarh

पहाड़ में खनन माफियाओं का राज, रातों-रात नदी के तट पर बना दी सड़क

अवैध खनन के लिए नदियों का प्रवाह रोका जा रहा है, नदी तटों पर लोडर मशीन लगाकर सड़कें बनाई जा रही हैं।

pithoragarh khanan mafia: Mining mafia built a road along the river in Pithoragarh
Image: Mining mafia built a road along the river in Pithoragarh (Source: Social Media)

पिथौरागढ़: उत्तराखंड में पहाड़-नदियां अवैध खनन की भेंट चढ़ गई हैं। खनन माफिया में न तो कानून का डर है, न प्रशासन का खौफ।

Mining mafia built road in river in Pithoragarh

अब पिथौरागढ़ में ही देख लें, यहां खनन माफिया ने खनन के लिए नदी तट पर रातोंरात सड़क बना डाली। जिले में नियम-कायदों को ताक पर रख मनमाने ढंग से खनन किया जा रहा है। नदियों का प्रवाह रोका जा रहा है, नदी तटों पर लोडर मशीन लगाकर सड़कें बनाई जा रही हैं। सरयू नदी में भी अवैध खनन हो रहा है। इसके विरोध में सोमवार को ग्रामीणों ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर प्रदर्शन किया। घाट क्षेत्र के राड़ी खूटी गांव के ग्रामीण कलेक्ट्रेट पहुंचे और प्रशासन से अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। कार्रवाई न होने पर ग्रामीणों ने आंदोलन की चेतावनी भी दी है। ग्रामीणों ने कहा कि अवैध खनन करने वालों ने लोडर मशीन लगाकर नदी के बीच तक रातोंरात सड़क बना दी है। जिससे जल प्रवाह प्रभावित हो रहा है

ये भी पढ़ें:

निचले इलाकों में जल प्रवाह कम होने से जलीय जीवों की जिंदगी खतरे में है। मानसून काल में नदी का रुख पलटने की आशंका है, जिससे गांव के लोगों के लिए खतरा उत्पन्न हो सकता है। ग्रामीणों ने प्रशासन से तुरंत अवैध खनन रुकवाने की मांग की। ऐसा न करने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी भी दी। प्रदर्शन के बाद ग्रामीणों ने जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा। उधर, मुवानी क्षेत्र के कमतोली में भी अवैध खनन को लेकर ग्रामीण नाराज हैं। पूर्व जिला पंचायत सदस्य जगदीश कुमार ने कहा कि कमतोड़ी क्षेत्र में वाहन पूरी रात खनन सामग्री ढो रहे हैं। नियमों को ताक पर रखकर अवैध खनन किया जा रहा है, लेकिन प्रशासन कार्रवाई नहीं कर रहा। मामले को लेकर डीएम डॉ. आशीष चौहान ने कहा कि खनन को लेकर शिकायत मिली है। राजस्व विभाग को मौका मुआयना करने के निर्देश दिए गए हैं। गड़बड़ी पाए जाने पर जरूरी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।