उत्तराखंड देहरादूनUttarakhand men are top in consuming Alcohol National Family Health Survey

उत्तराखंड के पुरुष शराब पीने में नंबर-1, नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे में चौंकाने वाला खुलासा

उत्तर भारत में Uttarakhand के पुरुष Alcohol के सेवन में सबसे आगे हैं। इसका खुलासा National Family Health Survey की रिपोर्ट में हुआ है।

uttarakhand man alcohol number 1: Uttarakhand men are top in consuming Alcohol National Family Health Survey
Image: Uttarakhand men are top in consuming Alcohol National Family Health Survey (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड नशे के लिए बदनाम है। लोगों में शराब समेत दूसरे नशीले पदार्थों की लत बढ़ रही है, इस बीच उत्तराखंड ने एक और शर्मनाक रिकॉर्ड बनाया है।

Uttarakhand men are top in consuming Alcohol

उत्तर भारत में उत्तराखंड के पुरुष शराब के सेवन में सबसे आगे हैं। इसका खुलासा नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे की रिपोर्ट में हुआ है। हालांकि राहत वाली बात ये है कि यहां की महिलाएं नशे की लत से दूर हैं। ऐसी महिलाओं की संख्या मात्र 0.1 फीसदी है। महिलाओं में शराब के सेवन के मामले में उत्तर भारत में लद्दाख सबसे आगे है। शराब के सेवन को लेकर देशभर में सर्वे किया गया था। जिसमें 15 से 49 वर्ष आयु वर्ग के पुरुष और महिलाओं को शामिल किया गया। रिपोर्ट के मुताबिक देशभर में 22.4 प्रतिशत पुरुष और 0.7 प्रतिशत महिलाएं शराब का सेवन करती हैं। उत्तर भारत के नौ राज्य/ केन्द्र शासित प्रदेशों की रिपोर्ट अलग से प्रदर्शित की गई है।

ये भी पढ़ें:

इसके अनुसार उत्तराखंड में 32.1 प्रतिशत पुरुष शराब का सेवन करते हैं। जो कि उत्तर भारत के राज्यों में सबसे ज्यादा दर है। इस मामले में हिमाचल प्रदेश 31.9 प्रतिशत के साथ दूसरे, दिल्ली 27.9 प्रतिशत के साथ तीसरे नंबर पर है। महिलाओं में शराब के सेवन के मामले में लद्दाख सबसे आगे है। वहां करीब 3.6 प्रतिशत महिलाएं शराब का सेवन करती हैं। दिल्ली 1.4 प्रतिशत के साथ दूसरे, हिमाचल 0.4 के साथ तीसरे नंबर पर है। जम्मू कश्मीर में 0.2 और चंडीगढ़, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान व उत्तराखंड में 0.1 प्रतिशत महिलाएं शराब का सेवन करती हैं। पूरे देश की बात करें तो गोवा शराब के सेवन के मामले में टॉप पर है। यहां 59.1 प्रतिशत पुरुष शराब का सेवन करते हैं। दूसरे नंबर पर अरुणाचल और तेलंगाना तीसरे नंबर पर है। अरुणाचल महिलाओं द्वारा शराब के सेवन के मामले में 17.4 प्रतिशत के साथ पहले, सिक्किम 14.4 प्रतिशत के साथ दूसरे और असम 5.5 प्रतिशत के साथ तीसरे नंबर पर है।