उत्तराखंड उत्तरकाशीUttarakhand Char Dham Yatra Weather SDRF alert

उत्तराखंड चारधाम यात्रा मार्ग पर भारी बारिश से बढ़ेगी मुश्किल, SDRF को अलर्ट रहने के निर्देश

मौसम विभाग के अलर्ट को लेकर शासन और प्रशासन गंभीर हैं। किसी भी तरह की आपात स्थिति से निपटने के लिए जरूरी इंतजाम किए जा रहे हैं।

Uttarakhand Weather News 11 may: Uttarakhand Char Dham Yatra Weather SDRF alert
Image: Uttarakhand Char Dham Yatra Weather SDRF alert (Source: Social Media)

उत्तरकाशी: चारधाम यात्रा की शुरुआत से ही खराब मौसम एक बड़ी चुनौती बना हुआ है। मंगलवार को चारधाम यात्रा मार्ग में कई जगहों पर भारी बारिश हुई।

Uttarakhand Char Dham Yatra Weather latest update

आज भी मौसम खराब रहेगा। मौसम विभाग ने बुधवार के लिए भी चारधाम यात्रा मार्ग पर बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अलर्ट को लेकर शासन और प्रशासन गंभीर हैं। किसी भी तरह की आपात स्थिति से निपटने के इंतजाम किए जा रहे हैं। स्थानीय प्रशासन को सतर्क करने के साथ ही राज्य आपदा मोचन बल को भी अलर्ट किया गया है। बारिश के दौरान चारधाम यात्रा मार्ग पर ट्रैफिक बाधित न हो, इसके लिए प्रशासन स्तर पर अधीनस्थ विभागों को अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए गए हैं। ऋषिकेश की उप जिलाधिकारी अपूर्वा पांडे के अनुसार आपदा प्रबंधन को लेकर तहसील प्रशासन पूरी तरह तैयार है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

ऋषिकेश में कंट्रोल रूम तैयार है, जिसे शीघ्र ही सक्रिय कर दिया जाएगा। जिला प्रशासन की ओर से तहसील प्रशासन को विशेष निर्देश दिए गए हैं। परिवहन विभाग और पर्यटन विभाग समन्वय बनाकर काम कर रहे हैं। पिछले साल तक चारधाम यात्रा में एसडीआरएफ की 32 टीमें तैनात रहती थीं। कुछ समय पूर्व दो टीमें बढ़ाई गईं, जिसके बाद ये संख्या 34 हो गई थी। अब चारधाम यात्रा और मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए 5 टीमें और बढ़ाई गई हैं। जिससे राज्य में एसडीआरएफ की 39 टीमें हो गई हैं। चंपावत, मोरी, घनसाली, गैरसैंण में भी एसडीआरएफ की टीमें तैनात हैं। मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए सभी टीमों से अपने रेस्क्यू उपकरण के साथ अलर्ट रहने को कहा गया है। मौसम विभाग ने बुधवार को रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी और चमोली में बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है।