उत्तराखंड रुद्रप्रयागHeliport to be built in Kedarnath

केदारनाथ में हेलीपैड की जगह बनेगा हेलीपोर्ट, जानिए इस प्रोजक्ट की बड़ी बातें

Kedarnath में अब हेलीपैड की जगह Heliport बनाया जाएगा। आप भी पढ़िए इस प्रोजक्ट से जुड़ी कुछ खास बातें

kedarnath heliport : Heliport to be built in Kedarnath
Image: Heliport to be built in Kedarnath (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: केदारनाथ धाम से बड़ी खबर सामने आ रही है। उत्तराखंड सरकार केदारनाथ धाम में बने हेलीपैड का विस्तार करने जा रही है।

Heliport to be built in Kedarnath

प्रदेश सरकार की योजना केदारनाथ में हेलीपोर्ट बनाने की है और हेलीपोर्ट बनाने का मकसद केदारनाथ धाम में हेली सेवाओं को सुरक्षित बनाने के साथ ही यात्रियों की सुविधाओं को बढ़ाना भी है और इसीलिए केदारनाथ में जल्द ही हेली सेवाओं का विस्तार किया जाएगा। इसके लिए उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण यूकाडा यहां पर हेलीपैड के स्थान पर हेलीपोर्ट विकसित करने की दिशा में कदम उठा रहा है। केदारनाथ हेलीपैड को मिनी एयरपोर्ट के तौर पर विकसित किया जाएगा जिसमें यात्रियों को सुविधा मिलेगी और हेली सेवाएं भीं सुरक्षा के दायरे में आएंगी। बता दें कि हेलीपोर्ट बनाने के बाद यहां पर एक समय में 3 से अधिक हेलीकॉप्टर उतर सकेंगे। केदारनाथ धाम में हर साल बड़ी संख्या में श्रद्धालु हेलीकॉप्टर के जरिए बाबा केदार के दर्शन करने के लिए जाते हैं और यह हेलीकॉप्टर देहरादून के अलावा रुद्रप्रयाग जिले के सोनप्रयाग फाटा सिरसी नारायणकोटी एवं सोनप्रयाग से संचालित होते हैं। बता दें कि कुल 30% यात्री हेली सेवाओं के जरिए केदारनाथ धाम के दर्शन करते हैं और यह युकाडा की आय का एक बड़ा जरिया भी है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

ऐसे में यूकाडा अब यात्रियों की सुविधा के लिए हेलीपैड को हेलीपोर्ट में तब्दीली करने के प्रयासों में जुटा हुआ है। फिलहाल हेलीपैड के पास यात्रियों के विश्राम करने के लिए कमरे बने हुए हैं लेकिन उनकी स्थिति बहुत अच्छी नहीं है और अभी हेलीपैड में एक समय में तीन हेलीकॉप्टर एक साथ उतर सकते हैं मगर इनके बीच में समय का थोड़ा अंतर रखा जाता है। अब जब केदारपुरी के अंदर सुख-सुविधाओं में बढ़ोतरी हो रही है तो ऐसे में यूकाडा भी केदारनाथ में स्थित हेलीपैड को विस्तार देते हुए हेलीपोर्ट के रूप में विकसित करने की तैयारी कर रहा है और इसके लिए हेलीपैड को और अधिक विस्तार दिया जाएगा ताकि यहां पर एक ही समय में 3 से अधिक हेलीकॉप्टर उतर सकें। इसके साथ ही हेलीपोर्ट के निकट यात्रियों के लिए एक विश्राम स्थल भी बनाया जाएगा और इन विश्राम स्थलों के रूम के अंदर हीटर लगाए जाएंगे ताकि ठंड से उनको राहत मिल सके और इसी के साथ ही यहां पर शौचालय एवं कैफे भी बनाए जाएंगे। केंद्र की सहमति के बाद इसके लिए डीपीआर बनाने का कार्य शुरू हो गया है और इस को स्वीकृति के लिए भेज दिया जाएगा। जिसके बाद Kedarnath Heliport बनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।