उत्तराखंड देहरादूनlatest report of high bp patients in uttarakhand

उत्तराखंड में महिलाओं से ज्यादा पुरुष हैं हाई BP पेशेंट, सिक्किम के बाद दूसरे नंबर पर अपना प्रदेश

उत्तराखंड में महिलाओं से ज्यादा पुरुषों को हाई बीपी की समस्या, पूरे देश में सिक्किम के बाद सबसे ज्यादा हाई बीपी के पुरुष मरीज उत्तराखंड में

uttarakhand hi bp mareez male female: latest report of high bp patients in uttarakhand
Image: latest report of high bp patients in uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: तनाव और स्ट्रेस भरी जिंदगी में हाई ब्लड प्रेशर यह आम बीमारी हो गई है जो कि हर दूसरे व्यक्ति में देखने को मिल जाती है।

high bp patients in uttarakhand

उत्तराखंड में भी बड़े महानगरों में रहने वाले लोगों के बीच में हाई ब्लड प्रेशर काफी अधिक बढ़ गया है। वहीं एक चौंकाने वाले सर्वे के अनुसार उत्तराखंड देश का दूसरा ऐसा राज्य है जहां पर पुरुष सबसे ज्यादा हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं। जी हां, सिक्किम इस लिस्ट में टॉप पर है। सिक्किम के पुरुषों को सबसे अधिक हाई बीपी की समस्या है। इसके बाद उत्तराखंड के पुरुषों में सबसे ज्यादा हाई बीपी है। वहीं इससे भी ज्यादा चौंकाने वाली बात यह है कि प्रदेश में महिलाओं से तकरीबन 2 गुना पुरुष हाई बीपी का शिकार हैं। हाई बीपी की वजह से ऐसे पुरुषों को दवाइयों के साथ में इंजेक्शन देने तक की नौबत आ रही है और ऐसे मरीजों को हार्ट अटैक, स्ट्रोक, हार्ट फैलियर, धुंधलापन, किडनी फैलियर जैसी परेशानियां हो रही हैं। एनएचएफएस के सर्वेक्षण में सामने आए आंकड़ों से इसका खुलासा हुआ।

ये भी पढ़ें:

उत्तराखंड में 31.8 फ़ीसदी पुरुष ब्लड प्रेशर से पीड़ित है जबकि 3.7% पुरूष मरीज हाई बीपी के शिकार हैं। वही सिक्किम में 5.9 फ़ीसदी पुरुष हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी से पीड़ित हैं। उत्तराखंड इस सूची में दूसरे नंबर पर है। उत्तराखंड में 3.7% पुरुष हाई बीपी के मरीज हैं। इसके बाद पंजाब में 3.4 और नागालैंड में 3.1 फ़ीसदी पुरुष हाई बीपी से परेशान हैं। वहीं महिलाओं की बात करें तो उत्तराखंड में 22.9 फ़ीसदी महिलाएं बीपी से पीड़ित हैं जबकि 2.1% महिलाओं को हाई बीपी की समस्या है। महिलाओं में हाई बीपी की समस्या में उत्तराखंड पूरे देश में सातवें स्थान पर है। सर्वे में सामने आया है कि उत्तराखंड में 48.5 फ़ीसदी पुरुष और 40.8 फ़ीसदी महिलाएं ऐसे हैं जिनका बीपी बॉर्डर लाइन पर है और दिनचर्या,खानपान में बदलाव नहीं किया गया तो उनको भी बीपी की समस्या हो सकती है।