उत्तराखंड पिथौरागढ़Story of Bhaskar Bhatt coach of boxer Nikhat Zareen

पिथौरागढ़ के भास्कर की कोचिंग में वर्ल्ड चैंपियन बनीं ज़रीन, मैरीकॉम को भी दे चुके हैं ट्रेनिंग

वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में निकहत जरीन गोल्ड जीतने में कामयाब रहीं। उनकी इस सफलता के पीछे उत्तराखंड के होनहार लाल भास्कर चंद्र भट्ट का विशेष योगदान रहा है।

bhaskar bharr nikhat zareen: Story of Bhaskar Bhatt coach of boxer Nikhat Zareen
Image: Story of Bhaskar Bhatt coach of boxer Nikhat Zareen (Source: Social Media)

पिथौरागढ़: कहने को उत्तराखंड छोटा सा राज्य है, लेकिन प्रतिभाएं देने के मामले में इस राज्य का कोई मुकाबला नहीं। यहां के होनहार हर क्षेत्र में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं।

boxer Nikhat Zareen coach Bhaskar Bhatt

इसी कड़ी में प्रदेश के लिए एक गर्व से भर देने वाली खबर खेलों के क्षेत्र से आई है। वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भारत की निकहत जरीन ने इतिहास रच दिया है। गुरुवार को हुए फाइनल मुकाबले में निकहत जरीन वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने में कामयाब रहीं। उनकी इस सफलता के पीछे उत्तराखंड के होनहार लाल भास्कर चंद्र भट्ट का विशेष योगदान रहा है। उत्तराखंड के बॉक्सिंग कोच भास्कर चंद्र भट्ट के मार्गदर्शन में इस्तांबुल टर्की में खेले जा रहे वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भारत के लिए यह गोल्ड आया है। आज निकहत जिस मुकाम पर पहुंची हैं, उन्हें वहां तक पहुंचाने के लिए भास्कर भट्ट ने भी खूब मेहनत की।

ये भी पढ़ें:

मूलरूप से उत्तराखंड पिथौरागढ़ जनपद के सिनेमा लाइन निवासी भास्कर भट्ट को प्रशिक्षण का लंबा अनुभव है। उन्हें पिछले साल ही भारतीय महिला यूथ टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया था। भास्कर भट्ट 1998 से 2005 तक जूनियर भारतीय टीम के कोच रहे। उन्होंने 2005 से 2012 तक मैरी कॉम, सरिता देवी, पिंकी जांगड़ा आदि प्रसिद्ध खिलाड़ियों को भी प्रशिक्षण दिया है। बता दें कि गुरुवार को हुए बॉक्सिंग चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में निकहत जरीन ने 52 किग्रा कैटेगरी में थाईलैंड की जिटपॉन्ग जुटामस को 5-0 से मात देकर जीत दर्ज की। निकहत जरीन ने पिछले कुछ वक्त में लगातार बेहतरीन प्रदर्शन किया है। 2019 की एशियन चैंपियनशिप में भी निकहत जरीन ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था। अब वर्ल्ड चैम्पियन बनने के बाद निकहत जरीन से उम्मीदें बढ़ गई हैं। उनकी निगाहें अब पेरिस ओलंपिक पर टिकी हैं।