उत्तराखंड चमोलीmorena tyagi maharaj dandavat yatra badrinath

बदरीनाथ के लिए 75 साल के बुजुर्ग की अपार श्रद्धा, 900 km दूर से करते आ रहे हैं दंडवत यात्रा

ऐसी श्रद्धा कहीं नहीं देखी, 75 साल के संत त्यागी महाराज सड़क पर दंडवती यात्रा यानी लेट-लेट कर पूरा कर रहे 900 किलोमीटर का सफर, झुलसती हुई गर्मी भी उनका कुछ नहीं बिगाड़ पा रही-

maharaj tyagi dandavat yatra badrinath: morena tyagi maharaj dandavat yatra badrinath
Image: morena tyagi maharaj dandavat yatra badrinath (Source: Social Media)

चमोली: मध्यप्रदेश के मुरैना जिले से संत त्यागी महाराज ने शुरू की थी बद्रीनाथ धाम की दंडवती यात्रा। इस दौरान वे लगातार सड़क पर लेट लेटकर यात्रा कर रहे हैं।

tyagi maharaj dandavat yatra badrinath

अभी तक उन्होंने 850 किमी. की अपनी यात्रा पूर्ण कर ली है और वे दूसरे मुख्य पड़ाव पांडुकेश्वर से आगे निकल गए हैं। मन में भगवान विष्णु के प्रति श्रद्धा भाव लिए, बिना थकान के 75 साल के संत त्यागी महाराज मुरैना से 900 किमी. का अपना ये सफर तपती सड़क पर लेट-लेट कर कर रहे हैं। बद्रीनाथ धाम में दर्शन करने के लिए उन्होंने गाड़ी, हवाई जहाज या फिर रेल से अपनी यात्रा नहीं की है। वे लेट-लेट कर यात्रा कर रहे हैं। महाराज फिलहाल वे बद्रीनाथ धाम के दूसरे मुख्य पड़ाव पांडुकेश्वर से आगे निकल गए हैं जिसकी दूरी लगभग 850 किमी. की है।

ये भी पढ़ें:

त्यागी महाराज की इस आस्था को देख सब हैरान हैं। उन्होंने यह साबित कर दिया है कि अगर मन में श्रद्धा हो तो कुछ भी नामुमकिन नहीं। इस पूरी यात्रा के दौरान त्यागी महाराज के पूरे शरीर पर जख्म हो गए हैं। सड़क पर अनगिनत बार लेटने के चलते उनके पैरों से लेकर पेट तक सभी जगह घाव हो गए हैं। साथ ही गर्मी के कारण तपती सड़क के चलते उनका शरीर कई जगह से झुलस भी गया है लेकिन वे इस बात की परवाह किए बिना अपनी भक्ती में लीन भगवान के दर्शन के लिए लगातार बढ़ते जा रहे हैं। दर्द का कोई भाव उनके चेहरे पर नहीं दिख रहा है। वहीं बात करें बद्रीनाथ धाम की यात्रा की तो इस समय यात्रा अपने अपने चरम पर है और हजारों की संख्या में रोजाना श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। बद्रीनाथ धाम में श्रद्धालुओं की कई किलोमीटर लंबी लाइन लग रही है। मंदिर की तरफ से श्रद्धालुओं की कतार लंबी होती जा रही है। बता दें कि कोरोना के बाद इस बार चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या ने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। हर तरफ श्रद्धालुओं की भीड़ ही दिखाई दे रही है और श्रद्धालुओं में जबरदस्त उत्साह दिखाई दे रहा है।