उत्तराखंड ऋषिकेशAll records broken this time in Rishikesh river rafting

ऋषिकेश बना देशी-विदेशी सैलानियों की पहली पसंद, इस बार राफ्टिंग में टूटे सभी रिकॉर्ड

ऋषिकेश बनता जा रहा है एडवेंचर प्रेमियों की पहली पसंद, आठ माह में तीन लाख पर्यटकों ने उठाया Rishikesh river rafting का लुत्फ

rishikesh river rafting : All records broken this time in Rishikesh river rafting
Image: All records broken this time in Rishikesh river rafting (Source: Social Media)

ऋषिकेश: स्पोर्ट्स, एडवेंचर, रोमांच अगर आपको पसंद है तो योगनगरी ऋषिकेश आपके लिए एक परफेक्ट जगह है।

records broken in Rishikesh river rafting

यहां अबतक कई लोग Rishikesh river rafting का आनंद ले चुके हैं। प्रत्येक वर्ष राफ्टिंग की गतिविधि के लिए पर्यटकों की संख्या बढ़ती जा रही है। पिछले 2 सालों से कोरोना के कारण राफ्टिंग कारोबारियों का धंधा जैसे चौपट ही हो गया। मगर इस बार कोरोना संक्रमण का प्रभाव कम होने के बाद भी 2021-22 के राफ्टिंग सत्र सितंबर माह में आरंभ हुआ। मार्च के बाद राफ्टिंग के प्रति पर्यटकों का रुझान इस कदर बढ़ा कि सभी रिकार्ड टूट गए और कारोबारियों की चांदी-चांदी हो गई। इस समय गंगा में रिवर राफ्टिंग का रोमांच महसूस करने के लिए देश व दुनिया भर से पर्यटक यहां पहुंचते हैं। प्रत्येक वर्ष राफ्टिंग की गतिविधि के लिए पर्यटकों की संख्या बढ़ती जा रही है। पिछले दो वर्ष कोरोना महामारी के चलते राफ्टिंग की गतिविधि बाधित रही। जिससे इन दोनों सत्रों में पर्यटन व्यवसायी पर्यटकों के लिए तरसते रहे।

ये भी पढ़ें:

इस बार कोरोना संक्रमण का प्रभाव कम होने के बाद 2021-22 के राफ्टिंग सत्र सितंबर माह में आरंभ हुआ। दिसंबर, जनवरी और फरवरी माह में तो ठंड बढऩे के कारण पर्यटकों ने राफ्टिंग के प्रति लोगों ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाई। मगर, मार्च के बाद राफ्टिंग के प्रति पर्यटकों का रुझान इस कदर बढ़ा कि पिछले वर्षों के सभी रिकार्ड टूट गए। इस सत्र में सितंबर 2021 से अप्रैल 2022 तक कुल 2.99 लाख पर्यटक राफ्टिंग गतिविधि का लुत्फ उठा चुके हैं। इस वर्ष अभी राफ्टिंग के लिए एक माह का समय शेष है, जिससे इन आंकड़ों का अभी पांच लाख से अधिक पहुंचने की उम्मीद है। 2019-20 में सितंबर 2019 से जून 2020 तक कुल तीन लाख पर्यटक राफ्टिंग के यहां पहुंचे थे। इस सत्र में अभी जून माह तक Rishikesh river rafting का सत्र है। मई और जून के आंकड़े मिला कर 5 लाख का आंकड़ा क्रॉस करने की उम्मीद है।