उत्तराखंड रुद्रप्रयागDevotees engaged in making Kedarnath clean

बदलती तस्वीर: केदारनाथ धाम को स्वच्छ बनाने में जुटे पर्यटक, PM मोदी की अपील का असर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बात ने श्रद्धालुओं का दिल छू लिया। चारधाम आने वाले यात्री अब ‘स्वच्छ भारत अभियान’ को बढ़ावा देते नजर आ रहे हैं।

Kedarnath Cleanliness Campaign: Devotees engaged in making Kedarnath clean
Image: Devotees engaged in making Kedarnath clean (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: केदारनाथ धाम में पर्यटकों की तादाद बढ़ने के साथ ही जगह-जगह कूड़े के ढेर नजर आने लगे हैं।

Devotees engaged in making Kedarnath clean

रविवार को मन की बात कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी ने भी केदारनाथ समेत चारों धामों में कूड़ा फैलने व तीर्थ स्थलों के गंदा होने पर चिंता जताई थी। उन्होंने श्रद्धालुओं से हमारे धार्मिक स्थलों को गंदा होने से बचाने की अपील की थी, इस अपील का असर दिखने लगा है। प्रधानमंत्री की बात का संज्ञान लेते हुए सरकारी और गैर-सरकारी एजेंसियों के साथ-साथ पर्यटकों व पुरोहित समाज ने केदारनाथ धाम को स्वच्छ बनाने का अभियान शुरू कर दिया है। चारधाम आने वाले यात्री ‘स्वच्छ भारत अभियान’ को बढ़ावा देते नजर आ रहे हैं। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी अपने ट्विटर हैंडल पर साफ-सफाई के कुछ वीडियो साझा किए हैं। जिसमें केदारनाथ यात्रा पर आए श्रद्धालु कह रहे हैं कि पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम से प्रेरित होकर वो केदारनाथ में सफाई अभियान चला रहे हैं और भविष्य में गंदगी न फैले इसकी प्रतिज्ञा लेते हैं।

ये भी पढ़ें:

एक अन्य वीडियो में पुरोहित और कुछ अन्य गैर सरकारी संस्थाओं से जुड़े सदस्य भी धाम में सफाई करते नजर आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि केदारनाथ यात्रा तक स्वच्छता अभियान लगातार चलता रहेगा। साथ ही वह यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं से कूड़ा-कचरा डस्टबिन में डालने की अपील भी कर रहे हैं। सीएम धामी ने इंग्लैंड से पहुंचीं दीपिका का वीडियो भी ट्वीट किया है, जिसमें दीपिका कह रही हैं कि मैं बाबा के दर्शन के लिए आई हूं। लेकिन मन की बात के जरिए पीएम मोदी ने जो स्वच्छता अभियान के लिए प्रेरित किया है, उससे यहां आने वाले श्रद्धालुओं को काफी सुविधा मिली है। केदारनाथ धाम को स्वच्छ बनाए रखने के लिए रुद्रप्रयाग प्रशासन की ओर से भी विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। प्रशासन के निर्देश पर लगातार सफाई अभियान चल रहा है। रुद्रप्रयाग डीएम मयूर दीक्षित ने कहा कि केदारनाथ धाम में कूड़ा-कचरा के निस्तारण के लिए कंपनी की ओर से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। धाम में स्वच्छता बनाए रखना हमारी प्राथमिकता में शामिल है।