उत्तराखंड हल्द्वानीNainital Rijul clears UPSC EXAM 2022 for the third time

उत्तराखंड: रिजुल ने तीसरी बार क्रेक किया UPSC EXAM, अब IPS बनकर करेंगे देशसेवा

Nainital के Rijul ने तीसरी बार UPSC EXAM पास की है, और अब वह आईपीएस अफसर बनकर देश की सेवा करेंगे।

nainital haldwani rijul upsc result : Nainital Rijul clears UPSC EXAM 2022 for the third time
Image: Nainital Rijul clears UPSC EXAM 2022 for the third time (Source: Social Media)

हल्द्वानी: मेहनत का कोई विकल्प नहीं होता। कठिन परिश्रम और लगन के दम पर बड़ी से बड़ी चुनौती को पार कर सफलता पाई जा सकती है।

Nainital Rijul clears UPSC EXAM 2022

उत्तराखंड के कई होनहारों ने यूपीएससी की परीक्षा पास कर इस बात को सच साबित कर दिया। परीक्षा में उत्तराखंड के होनहार छाए रहे। इनमें एक नाम नैनीताल के रिजुल का भी है। रिजुल ने तीसरी बार यूपीएससी की परीक्षा पास की है, और अब वह आईपीएस अफसर बनकर देश की सेवा करेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रिजुल के पिता बाबूलाल डीएफओ हैं। वो इस वक्त हल्द्वानी में तैनात हैं। रिजुल बाजपुर जीजीआईसी के वार्ड नंबर 12 के निवासी हैं। रिजुल की हाईस्कूल तक की पढ़ाई सेंट मेरी स्कूल से हुई थी। जिसके बाद उन्होंने मदर इंडिया पब्लिक स्कूल से इंटर किया। बाद में रिजुल ने एनआईटी जयपुर से इंजीनियरिंग की है। रिजुल बचपन से ही आईपीएस बनना चाहते थे। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

इस सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने खूब मेहनत की। यूपीएससी में सफलता पाने के लिए रिजुल बीते कुछ सालों से लगातार मेहनत कर रहे थे। वो परीक्षा में पास तो हुए लेकिन रैंक में सुधार नहीं हो रहा था। साल 2019 में यूपीएससी की परीक्षा में उन्होंने 702वीं रैंक पाई। साल 2020 में वो 706 रैंक हासिल करने में सफल रहे। रैंक में सुधार के लिए उन्होंने फिर से तैयारी की और इस बार रिजुल 322 वी रैंक हासिल करने में सफल रहे। वर्तमान में रिजुल इंडियन डिफेंस अकाउंट्स सर्विसेज की ट्रेनिंग के लिए गए हुए हैं। यूपीएससी की परीक्षा पास करने वाले रिजुल अब आईपीएस बनकर अपने सपने को साकार कर सकेंगे। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय परिजनों और गुरुजनों को दिया। रिजुल की सफलता से बाजपुर और हल्द्वानी में खुशी की लहर है।