उत्तराखंड हल्द्वानीUttarakhand Himanshu Pandey tops All India in CDS exam

उत्तराखंड: ड्राइवर के बेटे हिमांशु पांडे ने रचा इतिहास, CDS परीक्षा में मिली देशभर में नंबर-1 रैंक

सेना में अफसर बनने का सपना देखने वाले हिमांशु की राह में कई चुनौतियां थीं, वो कई बार असफल भी हुए, लेकिन खुद को टूटने नहीं दिया। आज हिमांशु सीडीएस टॉपर हैं।

himanshu panday haldwani: Uttarakhand Himanshu Pandey tops All India in CDS exam
Image: Uttarakhand Himanshu Pandey tops All India in CDS exam (Source: Social Media)

हल्द्वानी: उत्तराखंड के होनहार लाल हिमांशु पांडे ने सीडीएस परीक्षा में टॉप कर उत्तराखंड को गौरवान्वित किया है।

Himanshu Pandey tops All India in CDS exam

हिमांशु की सफलता कई मायनों में खास है। उनके पिता कमल पांडे निजी कंपनी में चालक के पद पर हैं। परिवार में तमाम तरह की दिक्कतें थीं, लेकिन उन्होंने बेटे की तैयारी में बाधा नहीं आने दी। हिमांशु ने भी परिवार के त्याग और मेहनत का मान रखा और सीडीएस में टॉप करने में कामयाब रहे। कमल पांडे और दीपिका के बेटे हिमांशु पांडे ने सीडीएस परीक्षा की तैयारी 2017 से शुरू कर दी थी। उन्होंने पहले प्रयास में दो परीक्षाएं पास कीं, लेकिन तीसरे चरण में मेडिकल में अनफिट हो गए थे। असफलता के बाद भी हिमांशु ने खुद को टूटने नहीं दिया और दोगुने उत्साह के साथ तैयारी में जुट गए। अब उन्होंने सीडीएस में टॉप कर पूरे देश में उत्तराखंड का मान बढ़ाया है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

हिमांशु का परिवार हल्द्वानी में फतेहपुर, लामाचौड़ में रहता है। उन्होंने दसवीं और बारहवीं की परीक्षा एबीएम सीनियर सेकेंडरी स्कूल फतेहपुर से पास की। उसके बाद उन्होंने द्वाराहाट में विपिन त्रिपाठी इंजीनियरिंग कॉलेज से इलेक्ट्रॉनिक एंड कम्यूनिकेशन में बीटेक किया। हिमांशु की बड़ी बहन भावना अहमदाबाद में एसबीआई में असिस्टेंट मैनेजर हैं। छोटा भाई योगेश बीकॉम की पढ़ाई कर रहा है। हिमांशु कहते हैं कि उन्हें आगे बढ़ाने में माता-पिता, दीदी और दोस्तों का खास योगदान रहा। अब हिमांशु डेढ़ साल की ट्रेनिंग के लिए इंडियन मिलिट्री अकादमी, देहरादून जाएंगे। हिमांशु के अलावा हल्द्वानी के रोहित डांगी ने भी सीडीएस परीक्षा में सफलता हासिल की है। वो 26वीं रैंक लाने में कामयाब रहे। रोहित ने सीडीएस की परीक्षा दूसरे प्रयास में उत्तीर्ण की। रोहित के पिता भी सेना में रह चुके हैं।