उत्तराखंड देहरादूनVikas Rawat of Dehradun will become an army officer

देहरादून के विकास रावत को बधाई: सेना में अफसर बनेगा फौजी पिता का बेटा

चुनौतियों से लड़कर किया लक्ष्य हासिल, दून के विकास रावत को दीजिए शुभकामनाएं..पढ़िए पूरी खबर

dehradun vikas rawat army officer: Vikas Rawat of Dehradun will become an army officer
Image: Vikas Rawat of Dehradun will become an army officer (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड के वीर सपूत देश की सुरक्षा और सम्मान के लिए सदैव आगे रहते हैं। शायद यही वजह है कि उत्तराखंड के युवाओं का भारतीय सेना से सबसे खास संबंध है। और यही कारण है कि आइएमए से पासआउट होने वाला हर 12वां अधिकारी उत्तराखंड से नाता रखता है।

Vikas Rawat of Dehradun will become an army officer

वहीं भारतीय सेना का हर पांचवां जवान भी इसी वीरभूमि में जन्मा है। अपने परिवार की सैन्य परंपरा को आगे बढ़ाते हुए उत्तराखंड के युवा लगातार देवभूमि का परचम लहरा रहे हैं। हाल ही में देहरादून के आईएमए में आयोजित एसीसी के दीक्षा समारोह में भी इस समृद्ध सैन्य विरासत की झलक साफ देखने को मिली। बंजारावाला निवासी विकास रावत ने पिता की ही तरह फौज में करियर चुना। विकास ने आर्मी स्कूल क्लेमेनटाउन से पढ़ाई की है। बचपन से ही वे सैन्य परिवार में पले बढ़े और उनके मन में सेना में जाने का जुनून बेहद कम उम्र से ही सवार रहा। और अब उन्होंने साबित कर दिया है कि अगर मन में कुछ पाने की तीव्र इच्छा हो तो कुछ भी नामुमकिन नहीं है।

ये भी पढ़ें:

दरअसल आर्मी कैडेट कॉलेज में प्रवेश भारतीय सेना के उन सैनिकों के लिए एक सुनहरा अवसर होता है जो एक नियमित सैनिक के रूप में सेना में शामिल हुए, लेकिन एक बड़े अधिकारी बनने के लिए जुनूनी हैं। बस इसी सपने को अपने मन में पालते हुए विकास रावत ने अपनी बारहवीं कक्षा खत्म की और इसके बाद सेना भर्ती के लिए होने वाली लिखित परीक्षा में उन्होंने देशभर में टाप किया। 2014 में वह गढ़वाल राइफल का हिस्सा बने और अब अफसर बनने की राह पर हैैं। उनके सामने भी कई मुश्किलें आईं मगर उन्होंने हिम्मत नहीं हारते हुए सभी मुश्किलों का डटकर सामना किया और अब नतीजा पूरी दुनिया के सामने है। उनकी इस उपलब्धि से उनके परिजनों के बीच में भी हर्षोल्लास का माहौल पसर गया है।