उत्तराखंड अल्मोड़ाLoudspeakers removed from religious places in Almora

पहाड़ में भी चल पड़ा लाउडस्पीकर हटाओ अभियान, यहां 11 धार्मिक स्थलों से हटवाए लाउडस्पीकर

पहाड़ी जिलों में भी अभियान रफ्तार पकड़ने लगा है। अल्मोड़ा में पुलिस ने अभियान के तहत 11 धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटवाए।

almora loudspeaker: Loudspeakers removed from religious places in Almora
Image: Loudspeakers removed from religious places in Almora (Source: Social Media)

अल्मोड़ा: पिछले दिनों धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर को लेकर पूरे देश में सवाल उठने शुरू हुए थे।

Loudspeakers removed from religious places in Almora

न्यायालयों में तमाम लोगों ने पीआईएल आदि दाखिल कर इन्हें उतरवाने की मांग की थी। यूपी में जोर-शोर से अभियान चल रहा है और उत्तराखंड में भी लाउडस्पीकर उतारने का अभियान जारी है। अभियान शुरू होने के 3 दिन के भीतर 258 धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर उतरवाए गए। शहरों के साथ ही पहाड़ी इलाकों में भी अभियान को रफ्तार मिलने लगी है। अल्मोड़ा में धार्मिक स्थलों पर नियमों के विरुद्ध लगे लाउडस्पीकर और ध्वनि यंत्रों को उतरवाने का काम जारी है। अभियान के तहत पुलिस ने 11 धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटवाए। जिन धार्मिक स्थलों ने लाउडस्पीकर के लिए अनुमति नहीं ली है, उन्हें पहले ही नोटिस दिए जा चुके हैं। नोटिस देने के बाद भी जिन्होंने परमिशन नहीं ली, उन धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटवाए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें:

उत्तराखंड पुलिस ने 1 जून से धार्मिक स्थलों में नियमों के विरुद्ध लगे लाउडस्पीकर हटाने को लेकर अभियान शुरू किया है। अभियान के तहत अल्मोड़ा में लाउडस्पीकर का प्रयोग करने वाले कुल 45 धार्मिक स्थलों को चिन्हित किया गया। इनमें से सिर्फ दो धार्मिक स्थलों के पास ही अनुमति थी, जबकि 43 धार्मिक स्थलों में बिना परमिशन के लाउडस्पीकर बज रहे थे। पुलिस ने इन सभी को नोटिस जारी किए। नोटिस में समय सीमा के भीतर अनुमति लेने की बात लिखी गई थी, लेकिन इसके बावजूद धार्मिक स्थलों की ओर से अनुमति नहीं ली गई। जिसके बाद पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी है। शनिवार को पुलिस टीम ने 11 धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर और ध्वनि यंत्रों को हटवाया। एसएसपी प्रदीप कुमार राय ने कहा कि बिना अनुमति धार्मिक स्थलों में लगे लाउडस्पीकरों को हटवाया जा रहा है। अभियान आगे भी जारी रहेगा।